घोषित होगी प्रमोशन लिस्ट

भोपाल, 24 जून, नभासं. भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स (भेल) में मौजूदा दौर में पदोन्नति का दौर चालू है. इसके अंतर्गत 25 जून को इस स्थानीय इकाई के हजारों कर्मचारियों और अधिकारियों को पदोन्नति मिलने की चर्चा है.

वहीं कार्यपालक निदेशक एस.एस. गुप्ता एवं जीएम एच.आर. गिरीश श्रीवास्तव का ध्येय है कि 100 प्रतिशत पदोन्नति मिलना चाहिये. लेकिन समझा जा रहा है किन्हीं अप्रत्याशित कारणों के चलते 98 या फिर 95 प्रतिशत लोग ही प्रमोशन पा सकेंगे. भेल भोपाल इकाई में तीन वर्ष पूरे कर चुके उप महाप्रबंधक से वरिष्ठï उप महाप्रबंधकों को करीब 100 प्रतिशत पदोन्नति मिलने की चर्चा जोरों परे है, जो कि दिल्ली कार्पोरेट कार्यालय प्रबंधन की गाइड लाइन के मुताबिक पदोन्नति की जाना भी प्रस्तावित है. इसी क्रम में वरिष्ठï उप महाप्रबंधक से अपर महाप्रबंधक 25 प्रतिशत, वरिष्ठï प्रबंधक से उप महाप्रबंधक 35 प्रतिशत, प्रबंधक से वरिष्ठï प्रबंधक 42 प्रतिशत, इंजीनियर से उप प्रबंधक 67 प्रतिशत एवं उप प्रबंधक से प्रबंधक तक 54 प्रतिशत पदोन्नत किया जाना निश्चित है. इधर आर्टिजन से सुपरवाईजर तक की पदोन्नति सूची तैयार हो चुकी है.

इस सूची के लिये कार्यपालक निदेशक गुप्ता और महाप्रबंधक एच.आर. श्रीवास्तव ने सहमति भी दे दी है. लेकिन किन अधिकारियों एवं कर्मचारियों के भाग्य में खुशी है या फिर निराशा, यह फिलहाल 24 जून को उजागर होगा. आगामी वर्ष 45 से 55 प्रतिशत मिलेगी पदोन्नति : भेल में अधिकारियों की कतार अब कम नजर आने लगी है, जिसका प्रत्यक्ष दर्शन भेल के चैयरमेन 1 जनवरी 2014 को सेवानिवृत्त होंगे.

इस समय कार्पोरेट कार्यालय में डायरेक्टरों के पदोन्नति गाइड लाइन के अनुसार चैयरमेन पद पर पदस्थ होने के लिये कम्पनी की सेवा हेतु 2 वर्ष होना जरूरी है, जो कि इस शर्त को पूरा करने के लिये भेल के अधिकारियों की 2 वर्ष से कम सेवा शेष रह गई है. इसलिये कौन होगा भेल का चैयरमेन? आगे भविष्य में अधिकारियों की कमी सामने नहीं आये. इसलिये अधिकारियों की पदोन्नति का प्रतिशत बढ़ाया जाना तय माना जा रहा है.

Related Posts: