मुंबई.यूरोपीय शेयर बाजारों में तेजी के रुख के बीच निचले स्तर पर उपलब्ध शेयरों में निवेशकों की सतत लिवाली से बुधवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 285 अंक मजबूती के साथ बंद हुआ।

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 285.53 अंक मजबूत होकर 17,601.71 अंक पर बंद हुआ। इस दौरान, रीयल्टी, कैपिटल गुड्स और बैंकिंग शेयरों में तेजी दर्ज की गई। इसी तरह, नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 90.10 अंक मजबूत होकर 5,364.95 अंक पर बंद हुआ। ब्रोकरों ने कहा कि कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजे बेहतर रहने की उम्मीद तथा शेयरों में हाल की गिरावट के बाद आकर्षक स्तर पर उपलब्ध बड़ी कंपनियों के शेयरों में फंडों की लिवाली से बाजार में तेजी का रुख बना। डालर के मुकाबले रुपये में गिरावट से आईटी कंपनियों की आय बढऩे की उम्मीद से भी इन कंपनियों के शेयर मूल्य में तेजी दर्ज की गई।

सत्यम-टेक महिंद्रा के विलय को मंजूरी

हैदराबाद. सत्यम तथा टेक महिंद्रा के निदेशक मंडलों ने बुधवार को दोनों कंपनियों के विलय की मंजूरी दे दी है।

गौरतलब है कि सत्यम कंप्यूटर्स व टेक महिंद्रा के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने मंगलवार को इस बात की घोषणा की थी। सुत्रों के मुताबिक कंपनी इसके तहत फिर से आईटी क्षेत्र की पांचवी कंपनी बनना चाहती है, इस समावेश के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि बाजार में कंपनी की पूंजी 17,000 करोड़ रुपये की हो जाएगी और इसके साथ ही कंपनी 70-75 हजार लोगों को रोजगार मुहैया करा सकेगी। गौरतलब है कि कई वर्ष पहले सत्यम कंप्यूटर्स में रामालिंगन राजू द्वारा किए गए कॉरपोरेट घोटाले के बाद से ही आईटी क्षेत्र में सत्यम की हालत खस्ता हो गई थी, लेकिन वर्ष 2009 में महिंद्रा ने सत्यम का अधिग्रहण कर लिया था।

Related Posts: