भोपाल, 10 अक्टूबर नभासं. राजधानी में शरद पूर्णिमा के अवसर पर मंगलवार को कई स्थानों पर धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें. मंदिरों में विशेष पूर्जन अर्चन होगा. भक्तों को देर रात चंद्र देव से अमृत की धारा का स्पर्श होने के बाद खीर का प्रसाद वितरण किया जाएगा.

शरद पूर्णिमा के अवसर पर शहर के कुछ स्थानों पर रात्रि जागरण का भी आयोजन होगा. मान्यता है कि शरद पूर्णिमा की रात में माता लक्ष्मी पृथ्वी पर भ्रमण करती हैं, और जो भक्त इस रात्रि को जागरण करता हुआ मिलता है, उसे धन एवं संपत्ति प्रदान करती हैं. इसके अलावा एक धार्मिक मान्यता यह भी है कि इस दिन चंद्रमा की किरणों से अमृत बरसता है. इसी के अनुसार मंदिरों और घरों में इस अवसर पर खीर बनाकर चंद्र की छाया में रखी जाएगी और श्रद्धालु उसका प्रसाद ग्रहण करेंगे.

अमृत बरसे भजन कार्यक्रम-शरद पूर्णिमा के अवसर पर कुम्हारपुरा सोमवारा क्षेत्र में मंगलवार को शाम साढ़े सात बजे से सांई बाबा की पूजन के उपरांत अमृत बरसे भजन संध्या कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में भगवान सांईनाथ की आकर्षक पालकी सजाई जाएगी और भगवान ब्रह्म स्वरूप में भ्रमण करेंगे और भक्तों पर अमृत वर्षा करेंगे. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर केबिनेट मंत्री जयभान सिंह पवैया, महापौर कृष्णा गौर, जिला पंचायत अध्यक्ष मीना गोयल एवं भाजपा जिला अध्यक्ष आलोक शर्मा शामिल होंगे.

हास्य कवि सम्मेलन-शरद पूर्णिमा के अवसर पर लिंक रोड क्रमांक दो, शिवाजी नगर स्थित भगवान परशुराम मंदिर परिसर में शाम सात बजे से हास्य कवि सम्मेलन आयोजित किया जाएगा. कवि सम्मेलन में भाग लेने कवि उपेंद्र पाण्डेय, रमेश यादव, परमार राजस्थानी, अनूप शर्मा सपन, कवित्री कविता ठाकुर, ऋषि सिंगारी, राजेंद्र गल्तानी, मंयक श्रीवास्तव, डा. राम वल्लभ आचार्य, अर्चना, शिवकुमार सहित देश के ख्यात कवि अपनी प्रस्तुति देंगे. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व मंत्री रमाशंकर चौधरी, महाप्रबंधक खनिज विभाग शरद दुबे, उर्दू अकादमी के पूर्व निदेशक, डा. वीरेंद्र दीपक साहित्य, राष्ट्रीय एकता परिसद के उपाध्यक्ष रमेश शर्मा, गौसंवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष शिव कुमार चौबे, ओरिएंटल बैंक के मैनेजर शिव मोहन चतुर्वेदी आदि उपस्थित रहेंगे.

कवि सम्मेलन-श्री नवयुवक दुर्गा उत्सव महासमिति द्वारा कैंची छोला क्षेत्र में कवि सम्मेलन आयोजित किया जाएगा. राजेंद्र सिंह ने बताया कि कवि सम्मेलन में सांड नरसिंहपुरी, शिव कुमार अर्चन, ग्वालियर की जेवा राणा, पवांर राजस्थानी, जलाल मंयकशं, डालचंद मनमौजी, राकेश वर्मा, हरिनारायण हरि, आशीष दुबे, नीरज चतुर्वेदी धांसू एवं दीपक शुक्ला धुरंधर आदि कवि शामिल होंगे.

श्वास दमा उपचार शिविर-अयोध्या नगर स्थित दशहरा मैदान में रात नौ बजे से श्वास दमा एवं भोपाल गैस त्रासदी से पीडि़त मरीजों को निशुल्क आयुर्वेदिक औषधि का वितरण किया जाएगा. श्री अखण्ड आयुर्वेद भवन महोबा के पं. चंद्रशेखर वैद्य ने बताया कि इस शिविर पिछले 20 वर्षो से निरंतर आयोजित किया जा रहा है. नाड़ी परीक्षण के लिए आने वाले मरीजों को यह हिदायद भी दी है कि वे सुबह खाली पेट बिना चाय नाश्ते के शिविर स्थल पर पहुंचना होगा.

अस्थमा दवाई का वितरण-श्री बाल मूर्ति श्री सांई बाता संस्थान शिरडीपुरम कोलार रोड पर मंगलवार को रात्रि 12 बजे साईं मंदिर परिसर में अस्थमा एवं नाक से संबधित बीमारियों के लिए निशुल्क दवाई वितरित की जाएंगी. इसके अलावा भेल क्षेत्र मं कल्पना नगर में वैद भगवानदास अस्वार के सहयोग से दवाई वितरण किया जाएगा. दवा वितरण के अलावा आयोजन स्थल पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे.

वर्षावास का समापन खीर वितरण के साथ-बागमुगालिया स्थित बुद्ध विहार में विगम तीन माह से भगवान बुद्ध की जीवन चरित्र पर भगवान बुद्ध और उनका धम्म नामक पवित्र ग्रंथ का पाठ अशोका म्यूजिक्ल गु्रप के दीपक कुमार द्वारा किया जा रहा है. मंगलवार को पवित्र गंरथ का पाठ का समापन शरद पूर्णिमा के दिन सुबह 11 बजे सामूहिक वंदना के साथ होगा. इस अवसर पर बौद्ध अनुयायियों द्वारा उपस्थित लोगों को खीर विरतण करते हुए कार्यक्रम शाम पांच बजे तक चलेगा.

Related Posts: