लंदन, 3 जुलाई. विश्व की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त रूसी महिला टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा ने वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लैम विम्बलडन चैम्पियनशिप के चौथे दौर में हारने के बाद विपक्षी खिलाड़ी सबिने लिसिकी की जमकर प्रशंसा की हैं. महिलाओं की एकल स्पर्धा के चौथे दौर के मुकाबले में 15वीं वरीयता प्राप्त जर्मनी की लिसिकी ने हाल में फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लैम जीतने वाली शारापोवा को हराकर उन्हें इस प्रतिष्ठित चैम्पियनशिप से बाहर कर दिया.

महिला टेनिस संघ की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक शारापोवा ने कहा कि लिसिकी बहुत अच्छा खेलीं. इस मुकाबले में मेरे पास कई मौके आए लेकिन उन्होंने इसे विफल कर दिया. इसका सारा श्रेय विपक्षी खिलाड़ी को जाता है. उल्लेखनीय है कि क्वार्टर फाइनल में लिसिकी का सामना हमवतन अंगेलिक केरबर से होगा. विश्व की नम्बर एक खिलाडी और फेंच ओपन चैम्पियन मारिया शारापोवा महिला वर्ग के सबसे बडे उलटफेर में आज जर्मनी की सेबाइन लिसिकी से 4-6, 3-6 से हारकर विम्बलडन टेनिस चैम्पियनशिप से बाहर हो गईं जबकि छह बार के चैम्पियन रोजर फेडरर ने क्वार्टर फाइनल में स्थान बना लिया. विश्व के नंबर दो खिलाडी स्पेन के राफेल नडाल के हारने के बाद से टूर्नामेंट का यह दूसरा बडा उलटफेर है. टाप सीड शारापोवा ने कोर्ट वन पर वर्षा प्रभावित मैच में ढेरों बेजा भूलें कीं जिसका उन्हें नुकसान उठाना पडा. इस बीच तीसरी सीड स्विटरलैंड के फेडरर ने बेल्जियम के जेवियर मालिसे की चुनौती पर 7-6, 6-1, 4-6, 6-3 से काबू पा लिया. फेडरर ने मैच में 44 विनर्स झोंके और सात में से छह ब्रेक अंकों को भुनाये.

महिलाओं में चार बार की पूर्व चैम्पियन और छठी सीड अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने कजाकिस्तान की यारोस्लावा श्वेदोवा की कडी चुनौती पर 6-1, 2-6, 7-5 से काबू पाते हुए महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया.  सेरेना ने चौथे दौर का मुकाबला एक घंटे 54 मिनट में जीता. सेरेंना का क्वार्टर फाइनल में गत चैम्पियन और चौथी सीड चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा के साथ मुकाबला होगा जिन्होंने इटली की फ्रांसेस्का शियावोन को 4-6, 7-5, 6-1 से हराया. अमेरिकी खिलाडी ने सात में से तीन ब्रेक अंकों को भुनाया जबकि श्वेदोवा ने चार में से दो ब्रेक अंक भुनाए. सेरेना ने मैच में 12 एस और 35 विनर्स मारे, पिछले मैच में लगातार 24 अंक लेकर गोल्डन सेट बनाने वाली श्वेदोवा सात एस और 24 विनर्स लगा सकीं. श्वेदोवा के छह डबल फाल्ट उन पर भारी पड गए.

विश्व की 15 वें नम्बर की खिलाडी लिसिकी ने टाप सीड शारापोवा को पहले सेट से ही दबाव में ला दिया. शारापोवा ने एक के बाद एक गलतियां कीं और जर्मन खिलाडी ने शारापोवा से पिछले वर्ष सेमीफाइनल में मिली हार का बदला चुका लिया. इस हार के साथ शारापोवा का 2002 के बाद एक वर्ष में प्रेंच और विम्बलडन खिलाब लगातार जीतने वाली पहली खिलाडी बनने का सपना टूट गया. सेरेना ने तब यह उपलब्धि हासिल की थी. लिसिकी ने पहले सेट के दसवें गेम में शारापोवा की सर्विस तोडकर यह सेट 6-4 से जीत लिया जर्मन खिलाडी ने दूसरे सेट की शुरआत में ही ब्रेक हासिल किया और अपने तीसरे मैच अंक पर एस के साथ मैच निपटा दिया लिसिकी जीत हासिल करने के साथ ही कोर्ट पर घुटनों के बल बैठ गईं.

लिसिकी ने कहा यह सब अविश्वसनीय है, मैं बहुत खुश हूं. मैं शारापोवा से पिछले तीन मैच् हारी थी. लेकिन इस बार मैंने अपने शाट खेले. लिसिकी का क्वार्टर फाइनल में हमवतन एंजेलिक केरबर से मुकाबला होगा जिन्होंने आखिरी विम्बलडन खेल रही बेल्जियम की किम क्लिसटर्स को 6-1, 6-1 से हराया. क्लिसटर्स इस वर्ष यू एस ओपन के बाद दूसरी बार खेल से संन्यास ले लेंगी. गत चैम्पियन क्वितोवा ने एक सेट और ब्रेक से पिछडने के बाद वापसी करते हुए पूर्व फ्रेंच ओपन चैम्पियन शियावोन को 4-6, 7-5, 6-1 से पराजित किया.
क्वितोवा उस समय संकट में दिखाई दे रही थी जब पहला सेट गंवाने के बाद दूसरे सेट में 1-2 से पिछड चुकी थी लेकिन उन्होंने ब्रेक हासिल किया और कुछ देर बाद 6-5 से आगे हो गईं.

फिर वर्षा के कारण मैच रक गया. मैच शुर होने पर क्वितोवा ने दूसरा सेट 7-5 से निपटा दिया और निर्णायक सेट दो ब्रेक के साथ 39 मिनट में जीत लिया. महिला एकल में ही तीसरी वरियता प्राप्त पोलैंड की एग्निस्जका रदवांस्का ने इटली की कैमिला जियोर्जीको 6-2, 6-3 से और आस्ट्रिया की तामिरा पास्जेक ने 21 वीं सीड इटली की राबर्टा विंसी को 6-2, 6-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में स्थान बना लिया. लंदन, 2 जुलाई. विश्व की नम्बर एक खिलाडी और फेंच ओपन चैम्पियन रस की मारिया शारापोवा महिला वर्ग के सबसे बडे उलटफेर में आज जर्मनी की सेबाइन लिसिकी से 4-6, 3-6 से हारकर विम्बलडन टेनिस चैम्पियनशिप से बाहर हो गईं जबकि छह बार के चैम्पियन रोजर फेडरर ने क्वार्टर फाइनल में स्थान बना लिया.

विश्व के नंबर दो खिलाडी स्पेन के राफेल नडाल के हारने के बाद से टूर्नामेंट का यह दूसरा बडा उलटफेर है. टाप सीड शारापोवा ने कोर्ट वन पर वर्षा प्रभावित मैच में ढेरों बेजा भूलें कीं जिसका उन्हें नुकसान उठाना पडा. इस बीच तीसरी सीड स्विटरलैंड के फेडरर ने बेल्जियम के जेवियर मालिसे की चुनौती पर 7-6, 6-1, 4-6, 6-3 से काबू पा लिया. फेडरर ने मैच में 44 विनर्स झोंके और सात में से छह ब्रेक अंकों को भुनाये. महिलाओं में चार बार की पूर्व चैम्पियन और छठी सीड अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने कजाकिस्तान की यारोस्लावा श्वेदोवा की कडी चुनौती पर 6-1, 2-6, 7-5 से काबू पाते हुए महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया.

सेरेना ने चौथे दौर का मुकाबला एक घंटे 54 मिनट में जीता 1 सेरेंना का क्वार्टर फाइनल में गत चैम्पियन और चौथी सीड चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा के साथ मुकाबला होगा जिन्होंने इटली की फ्रांसेस्का शियावोन को 4-6, 7-5, 6-1 से हराया . विश्व के नंबर दो खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल के हारने के बाद से टूर्नामेंट का यह दूसरा बडा उलटफेर है. टाप सीड शारापोवा ने कोर्ट वन पर वर्षा प्रभावित मैच में ढेरों बेजा भूले की जिसका उन्हें नुकसान उठाना पडा. इस बीच चार बार की पूर्व चैम्पियन और छठी सीड अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने कजाकिस्तान की यारोस्लावा श्वेदोवा की कड़ी चुनौती पर 6-1, 2-6, 7-5 से काबू पाते हुए महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. सेरेना ने चौथे दौर का मुकाबला एक घंटे 54 मिनट में जीता, सेरेना का क्वार्टर फाइनल में गत चैम्पियन और चौथी सीड चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा के साथ मुकाबला होगा जिन्होंने इटली की फ्रांसेस्का शियावोन को 4-6, 7-5, 6-1 से हराया.

क्लाइटजर्स ने विम्बलडन को अलविदा कहा

लंदन, चार बार की ग्रैंड स्लैम चैम्पियन किम क्लाइटजर्स ने विम्बलडन के चौथे दौर में मिली हार के बाद इस ग्रासकोर्ट को अलविदा कह दिया जिसे वह डिजनीलैंड की तरह पसंद करती थी.  क्लाइटजर्स का यह नौवां और आखिरी विम्बलडन था.

उसे चौथे दौर में जर्मनी की आठवीं वरीयता प्राप्त एंजेलिक केरबेर ने 6-1, 6-1 से हराया.  क्लाइटजर्स ने कहा कि मैं जब छोटी थी तब बेल्जियम में गर्मियों की छुट्टियों में टीवी पर विम्बलडन देखा करती थी. मुझे यह जादुई लगता था. बड़ी होने के बाद जूनियर खिलाड़ी के तौर पर मैंने पहली बार इसमें भाग लिया. उसने कहा कि मेरे लिए यह उसी तरह था जिस तरह बच्चों के लिए डिजनीलैंड होता है. क्लाइटजर्स ने कहा कि 1999 में यहां स्टेफी ग्राफ के खिलाफ खेलना मेरे लिए सपना सच होने जैसा था. उनका वह आखिरी विम्बलडन था और उसमें खेलना मेरे लिए खास था.

Related Posts:

कल विदिशा, भोपाल मार्ग आम लोगों के लिये बंद
चीयरलीडर्स देखते ही रह गए KKR के खिलाड़ी
महिला विश्व कप फुटबॉल: जर्मनी व फ्रांस ने रियो के लिए किया क्वालीफाई
प्रधानमंत्री दिल्ली को रोज एक घंटा दें
अलगाववादियों को सहायता रोकने संबंधी याचिका पर 14 सितम्बर को सुनवाई
माेदी ने जिनपिंग से द्विपक्षीय मुद्दों पर की बातचीत