नई दिल्ली 14 अक्टूबर. दिल्ली में बड़े आतंकी हमले को नाकाम करने में मिली सफलता के बाद खुफिया ब्यूरो आइबी, ने छह मेट्रो शहरों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है.

आइबी के अनुसार आतंकी दीपावली के दौरान दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद और बेंगलूर में विस्फ ोट कर सकते हैं और इसके लिए आतंकियों के स्लीपर सेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. आइबी के अलर्ट के बाद केंद्रीय गृहमंत्रालय ने एडवाइजरी जारी कर इन शहरों के पुलिस प्रमुखों को सार्वजनिक व भीड़ भाड़ के स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस की तैनाती करने को कहा है. एडवाइजरी के अनुसार आतंकी धार्मिक स्थलों, बाजारों, एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन में कहीं भी विस्फोट की कोशिश कर सकते हैं.

आतंकियों के मंसूबों को नाकाम करने के लिए ऐसे स्थानों पर विशेष नजर रखी जानी चाहिए. अलर्ट के बारे में पूछे जाने पर आइबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अंबाला में आरडीएक्स की बरामदगी से आतंकियों को बड़ा झटका लगा है. इसके बाद आ रही खुफि या सूचनाओं के मुताबिक आतंकी अपने स्लीपर सेल के जरिए मेट्रो शहरों में धमाका कर सुरक्षा एजेंसियों को जवाब देने की कोशिश करेंगे. उन्होंने कहा कि खुफि या सूचना मिलने के तत्काल बाद छह मेट्रो शहरों में अलर्ट जारी करने का फैसला किया गया. स्लीपर सेल आतंकियों का विशेष दस्ता होता है, जो किसी शहर में लंबे समय तक चुपचाप काम करता रहता है. आम लोगों के बीच में घुल मिल चुके स्लीपर सेल के आतंकियों की पहचान मुश्किल हो जाती है. जरूरत पडऩे पर आतंकी संगठन स्लीपर सेल का इस्तेमाल सीधे बम विस्फ ोट करने से लेकर दूसरे आतंकियों के लिए उस शहर में जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने तक में करते हैं.

Related Posts: