मुंबई .घरेलू बाजारों में सुबह से शुरू हुआ निराशा का दौर कारोबार खत्म होने तक जारी रहा। बाजार सपाट कारोबार करते हुए बंद हुए। सेंसेक्स 24 अंक चढ़कर 16,906 के स्तर पर और निफ्टी 6 अंक की मामूली तेजी के साथ 5,121 के स्तर पर बंद हुआ।

इसके अलावा एशियाई बाजार मिलेजुले रुख के साथ बंद हुए। जापान का निक्केई 1 फीसदी गिरकर 8,664 के स्तर पर और हैंगसेंग करीब आधे फीसदी की तेजी के साथ 18,982 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं दूसरी ओर ताईवान और शांघाई के बाजारों में भी गिरावट का रुख देखने को मिला। यूरोपीय बाजारों की शुरुआत भी सुस्त रही। एफटीएसई, सीएसी और डैक्स सहित सभी प्रमुख यूरोपीय बाजारों में सपाट कारोबार देखने को मिल रहा है। घरेलू बाजारों में सेल निफ्टी का टॉप लूजर है। कंपनी के शेयरों में करीब 2 फीसदी की गिरावट रही। एचयूएल, सेसा गोवा, स्टरलाइट इंडस्ट्रीज और इन्फोसिस के शेयरों में भी गिरावट का रुख देखने को मिला। जबकि गेल इंडिया, ग्रासिम, टाटा पावर, पावर ग्रिड और सीमेंस के शेयरों में मामूली तेजी देखने को मिली।

ऑयल ऐंड गैस, पावर, हेल्थकेयर, बैंकेक्स और पीएसयू इंडिसेज में तेजी दर्ज की गई। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स इंडेक्स में सबसे अधिक करीब 1 फीसदी की गिरावट रही। इसके अलावा एफएमसीजी, आईटी और मेटल इंडिसेज भी गिरावट के साथ बंद हुए। सकारात्मक खबरों के आधार पर तेज कारोबार करने वाले शेयरों में मण्णपुरम फाइनैंस, टाटा कंम्यूनिकेशंस, रिलायंस पावर, मैकनली भारत और एडुकॉम्प सॉल्यूशंस प्रमुख रहे।

तांबा कीमतों में मामूली तेजी

नई दिल्ली सीमित दायरे में उतार चढ़ाव के बीच वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत लेते हुए सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे तांबा वायदा कीमतों में आज 0.17 फीसदी तक की मामूली तेजी आई। इसके अलावा हाजिर बाजार में मांग में आई तेजी के कारण भी यहां तांबा की वायदा कीमतों में तेजी आई।

एमसीएक्स में तांबा के जून डिलिवरी वाले अनुबंध की कीमत 70 पैसे की तेजी के साथ 417.85 रुपये प्रति किग्रा हो गई जिसमें 4,770 लॉट के लिए कारोबार हुआ। तांबा के अगस्त डिलिवरी वाले अनुबंध की कीमत 60 पैसे की तेजी के साथ 422.55 रुपए प्रति किग्रा हो गई जिसमें 859 लॉट के लिए कारोबार हुआ। वैश्विक स्तर पर लंदन मेटल एक्सचेंज में आरंभिक कारोबार के दौरान तीन माह में डिलिवरी वाले तांबा की कीमत 0.8 फीसदी की तेजी के साथ 7,392.50 डालर प्रति टन हो गई जबकि शंघाई फ्यूचर एक्सचेंज में इसकी कीमत 0.5 फीसदी की तेजी के साथ 54,310 युआन प्रति टन हो गई। बाजार विश्लेषकों ने तांबा में तेजी का श्रेय लंदन मेटल एक्सचेंज में मजबूती के रुख को दिया।

Related Posts: