भोपाल, 1 मई.मजदूर दिवस के मौके पर राजधानी में भी अनेक स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया कहीं रैलियां तो कही आमसभा एवं कही मजदूरों को सम्मानित करने के कार्यक्रम का आयोजन दिनभर चलता रहा. एक बार पुन: राजनैतिक एवं सामाजिक मंचों से भी मजदूरों के विकास के क्षेत्र में दिए जाने वाले महत्वपूर्ण योगदान को याद किया गया.

हिन्दु मुस्लिम एकता मंच
हिन्दू मुस्लिम एकता मंच के द्वारा मजदूरों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया जिसमें म.प्र. मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष राशि खान म.प्र. उर्दू एकेदमी के उपाध्यक्ष जफर बेग ने मजदूरों को सम्मानित किया.

जन एकता मंच
जन एकता मंच के द्वारा भी मजदूर दिवस पर गांधी नगर नई बस्ती में मजदूरों ने लाल झंडे के नीचे एकत्र हो मजदूर दिवस मनाया एवं अपने अधिकारों को एकजुटता के साथ प्राप्त करने का संकल्प लिया.

ट्रांसपोर्ट हम्माल मजदूर सभा
मजदूर दिवस पर ट्रांसपोर्ट हम्माल मजदूर सभा के तत्वावधन में विशाल रैली निकाली गई. इस मौके पर मजदूरों ने जिला प्रशासन की नो इंट्री नीति का जमकर विरोध करते हुए इसे शीघ्र वापस किए जाने की मांग की

श्रमिक दिवस मना
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, उपक्षेत्रीय कार्यालय में श्रमिक दिवस मनाया गया. इस मौके पर कार्यालय में आए सदस्यों को कर्मचारी भविष्य निधि अधिनियम के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं व लाभों के बारे में बताया गया. उन्हें नवीनतम परिवर्तनों की सूचना भी प्रदान की गई. स्टाफ द्वारा समस्त सदस्यों को त्वरित सेवा देने की प्रतिबद्घता व्यक्त की गई है.

रेड फ्लेग के नीचे मजदूरों ने बुलंद की आवाज
1 मई को जन एकता मंच के नेतृत्व में नई बस्ती, गांधीनगर में सैकड़ों मजदूरों ने मिलकर मजदूर दिवस व मई दिवस मनाया. कार्यक्रम में भारत की कम्युनिस्ट पार्टी, माक्र्सवादी, लेनिन वादी के राज्य कार्यकारिणी के सदस्य विजय कुमार सेन और क्रांतिकारी नौजवान भारत सभा के राज्य संयोजक दीपक विडाही उपस्थित रहे. लाल झण्डा को कामरेड केशव दादा ने फहराया और सभा को कामरेड लक्ष्मण प्रसाद कुली ने संबोधित किया.

हिंद मजदूर सभा
हिन्द मजदूर सभा के तत्वावधान में पिपलानी स्थित कार्यालय में शिकांगो में शहीद हुए मजदूरों को श्रद्घांजलि अर्पित की गई. इस मौके पर मौजूद वक्ताओं ने विस्तार से मई दिवस पर प्रकाश डाला.

Related Posts: