• चैंपियंस लीग टी-20 क्रिकेट

चेन्नई,7 अक्टूबर. चैंपियंस लीग के दूसरे सेमीफाइनल में मुंबई इंडियंस टीम जब शनिवार को समरसेट के खिलाफ उतरेगी तो उसका इरादा विरोधियों का सपना तोड़ फाइनल में जगह बनाने पर होगा. हालांकि समरसेट की टीम भी मुंबई के इरादों पर पानी फेरने का दम रखती है और फाइनल में पहुंचने के लिए सब कुछ दांव पर लगाने को तैयार होगी.

चोटों से परेशान होने के बावजूद मुंबई इंडियंस का पलड़ा भारी लग रहा है. मुंबई की टीम से कप्तान सचिन तेंदुलकर, तेज गेंदबाज जहीर खान, मुनफ पटेल और बल्लेबाज रोहित शर्मा बाहर हैं. इसके बावजूद टीम चैंपियंस लीग में अंतिम चार तक पहुंची है. हरफनमौला कीरोन पोलार्ड भी नेट अभ्यास के दौरान घायल हो गए लेकिन टीम प्रबंधन ने संकेत दिया है कि वह सेमीफाइनल में भाग लेंगे.

हरभजन सिंह की अगुवाई वाली मुंबई की टीम ने पिछले दो मैच धीमी पिच पर खेले हैं लिहाजा हालात से वह बेहतर वाकिफ हैं. दूसरी ओर समरसेट ने क्वालीफाइंग दौर हैदराबाद में खेले और ग्रुप बी के लीग मैच बेंगलूर और हैदराबाद में खेले हैं. मुंबई का अब तक किस्मत ने बखूबी साथ दिया है. लसिथ मलिंगा के प्रदर्शन के दम पर उसने जीत की दहलीज पर पहुंचे चेन्नई सुपरकिंग्स को हरा दिया. इसके बाद हरभजन सिंह की अगुवाई वाली टीम ने त्रिनिदाद एंड टोबैगो के खिलाफ 99 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बमुश्किल जीत दर्ज की. दक्षिण अफ्रीका के अल्फांसो थामस की अगुवाई वाली समरसेट ने कोलकाता नाइट राइडर्स को पछाड़कर सेमीफाइनल में जगह बनाई. मुंबई की चिंता एंड्रयू सायमंड्स और पोलार्ड जैसे प्रमुख खिलाडिय़ों का खराब फार्म है.

केप कोबराज के खिलाफ एक मैच में 58 रन बनाने के अलावा पोलार्ड कोई कमाल नहीं कर सके हैं. इससे टीम पर दबाव बना है और वह एक चैंपियन टीम की तरह प्रदर्शन नहीं कर सकी है. क्वालीफाइंग टूर्नामेंट खेलकर टूर्नामेंट में जगह बनाने वाले समरसेट के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना बड़ी उपलब्धि है. इसका श्रेय उनके हरफनमौला प्रदर्शन और चतुराई भरे खेल को जाता है. अंतरराष्ट्रीय अनुभव कम होने के बावजूद अल्फांसो ने अपने संसाधनों का बखूबी इस्तेमाल किया है. इससे टीम को सितारों की कमी नहीं खली. मुंबई के कोच शान पोलाक ने कहा कि नए विकेट पर खेलने का अनुभव उनके लिए मददगार साबित होगा. उन्होंने कहा हमने दो मैच यहां खेले हैं लिहाजा हमें पता है कि यह कैसा विकेट है. समरसेट के पास त्रिनिदाद एंड टोबैगो जैसे गेंदबाज नहीं है. लेकिन राफेल वान डर मर्व और थामस जैसे मध्यम तेज गेंदबाजों ने अब तक अपने काम को बखूबी अंजाम दिया है. उनके पास मुरली कार्तिक जैसा स्पिनर है जो भारतीय हालात का बखूबी फायदा उठा सकता है.

चेन्नई के रहने वाले कार्तिक को स्थानीय हालात की अच्छी जानकारी है. समरसेट की बल्लेबाजी वान डर मर्वए पीटर ट्रेगो और क्रेग कीस्वेटर पर निर्भर होगी. मुंबई के कोच पोलाक ने कहा कि उनके पास समरसेट के बल्लेबाजों के लिए अलग रणनीति है. उन्हें हालांकि अपनी टीम के शीर्ष क्रम के लगातार खराब प्रदर्शन की भी चिंता है. भज्जी की कप्तानी से पोलाक खुश- इंडियन प्रीमियर लीग की टीम मुंबई इंडियंस के कोच शान पोलाक ने चैंपियंस लीग ट्वंटी.20 टूर्नामेंट में हरभजन सिंह की कप्तानी की तारीफ करते हुए कहा कि वह मोर्चे से टीम की अगुवाई कर रहे हैं. पोलाक ने समरसेट के खिलाफ  शनिवार को होने वाले सेमीफाइनल से पहले कहा भज्जी जिम्मेदारी लेकर खेलते हैंए चाहे वह कप्तान हों या नहीं.

दबाव के हालात में वह सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हैं. सचिन तेंदुलकर के चोटिल होने के कारण हरभजन मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं. पोलाक ने कहा श्वह काफी शांतचित्त और एकाग्र हैं. उन्होंने मैदान पर सभी खिलाडिय़ों से राय ली है और कोचिंग स्टाफ की सुनते हैं. मुझे लगता है कि उन्होंने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया है. इसके अलावा अच्छा प्रदर्शन करके मोर्चे से अगुवाई की है. उन्होंने कहा हमारी सफलता का श्रेय बहुत हद तक हरभजन की कप्तानी को ही जाता है.

यादव की वापसी- खेलेंगे चार ही विदेशी

नई दिल्ली. चैंपियंस लीग टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट में मुंबई इंडियंस को हर मैच में चार की बजाय पांच विदेशी खिलाड़ी उतारने की रियायत वापिस ले ली गई हैए क्योंकि हरफ नमौला सूर्य कुमार यादव की टीम में वापसी हो गई है, यादव शनिवार को समरसेट के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले टीम में शामिल होंगे. लीग की एक विज्ञप्ति में कहा गया यादव चोट के कारण टीम से बाहर थे लेकिन अब वह लौट आए हैं लिहाजा मुंबई की टीम में एक खिलाड़ी की जो कमी थी. वह पूरी हो गई.

मुंबई के यादव उन आठ खिलाडिय़ों में से हैं. जिन्हें फ्रें चाइजी ने चोटिल बताया था. इसके बाद टीम में सिर्फ सात भारतीय खिलाड़ी रह गए थे. अब यादव के लौटने के बाद मुंबई की टीम में छह विदेशी खिलाड़ी और आठ भारतीय हो गए हैं. दक्षिण अफ़्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज डेवी जैकब्स भी चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं.

Related Posts: