उत्तर प्रदेश चुनाव रणनीति

नई दिल्ली, 16 जनवरी. उत्तरप्रदेश में खुद को मजबूत करने में जुटी भाजपा सपा, बसपा व कांग्रेस पर करारा प्रहार करेगी. इसी रणनीति के तहत भाजपा ने मुख्यमंत्री मायावती और सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ही नहीं कांग्रेस पर सीधे वार को अपने चुनाव अभियान की मुख्य थीम का हिस्सा बनाया है. इतना ही नहीं पार्टी ने उत्तरप्रदेश में पोस्टर प्रचार के लिए नेताओं का चयन कर लिया है. इसमें पार्टी के शीर्षस्थ नेता अटल बिहारी वाजपेयी को प्रमुखता से रखने का फैसला लिया गया है.

भाजपा ने कथित तौर पर उगाही, गुंडई, महंगाई और भ्रष्टाचार को चुनावी मुद्दा बनाते हुए इन तीनों ही पार्टियों पर प्रहार किया है. चुनावी थीम को मतदाताओं तक पहुंचाने के लिए भाजपा विज्ञापन एजेंसियों के सहारे इसी हफ्ते अपने मीडिया प्रचार अभियान का आगाज करेगी. भाजपा सूत्रों के मुताबिक साफ-सुथरी सरकार के वादे के साथ पार्टी के चुनावी नारों को अंतिम रूप दे दिया गया है. बेशक सीधे तौर पर मायावती, मुलायम और कांग्रेस का भाजपा के नारे में उल्लेख नहीं होगा. मगर न उगाही, न गुंडई, न महंगाई, न भ्रष्टाचार, हम देंगे सुथरी सरकार का इशारा मतदाताओं के लिए साफ होगा. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के अनुसार इसमें उगाही के सहारे बसपा पर संकेतों में निशाना साधा गया है तो गुंडई की बात कर कथित तौर पर मुलायम राज के दिनों को याद कराया जाएगा.

वहीं, महंगाई और भ्रष्टाचार को कांग्रेस की सियासी घेरेबंदी के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. विधानसभा चुनाव में सपा और बसपा के साथ कांग्रेस पर निशाना साधे जाने से साफ है कि भाजपा यूपी चुनाव में राहुल गांधी के कंधों पर सवार कांग्रेस की चुनौतियों को भी गंभीर मान रही है. सूत्रों के मुताबिक यूपी चुनाव में पार्टी के पोस्टरों पर काबिज होने वाले चेहरों का भी चयन कर लिया गया है. भाजपा के शीर्षस्थ नेता अटल बिहारी वाजपेयी, शीर्षस्थ दिग्गज लालकृष्ण आडवाणी और पार्टी अध्यक्ष नितिन गडकरी के अलावा राजनाथ सिंह, कलराज मिश्र, उमा भारती और सूर्य प्रताप शाही भाजपा के आधिकारिक प्रचार पोस्टर का चेहरा रहेंगे. इन पोस्टरों में जन-जन का संकल्प भाजपा ही विकल्प का दावा भी ठोका जाएगा. इसके अलावा पार्टी ने अपने चुनावी थीम के चारों मुख्य मुद्दों को नुक्कड़ नाटकों के जरिए भी दर्शाने की रणनीति बनाई है. इसके लिए बाकायदा भाजपा ने आधा दर्जन से ज्यादा नाट्य मंडलियों का चयन भी कर लिया है.

Related Posts: