मुंबई, 29 जून. यूरोप में हालात सुधरने की उम्मीद और रुपये के 56 के ऊपर पहुंचने से बाजारों में 2.5 फीसदी की तेजी आई. सेंसेक्स 439 अंक चढ़कर 17430 और निफ्टी 130 अंक चढ़कर 5279 पर बंद हुए. मिडकैप 1.5 फीसदी और स्मॉलकैप 1.25 फीसदी मजबूत हुए.

जुलाई सीरीज की धमाकेदार शुरुआत शुरुआत हुई है. यरोपियन यूनियन समिट से सकारात्मक खबरों के दम पर बाजार 1 फीसदी की तेजी पर खुले. शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स 250 अंक से ज्यादा चढ़ा और निफ्टी 5200 के ऊपर पहुंच गया. यूरोपियन काउंसिल के बयानों से बाजारों में यूरोजोन में हालात सुधरने की उम्मीद जगी है. यूरोजोन के बैंकों के लिए सुपरवाइजरी बैंक बनाया जाएगा, जो बैंको को वित्तीय मदद करेगा. साथ ही, ईएसएम और ईएफएसएफ का दायरा भी बढ़ा है.

जीएएआर की ड्राफ्ट गाइडलाइंस जारी होने से भी बाजार का मूड सुधरा. बाजार को उम्मीद है कि सरकार जीएएआर मामले को जल्द से जल्द निपटाएगी. रुपये में भी मजबूती आने की वजह से बाजार की तेजी को सहारा मिला. बेहतरीन शुरुआत करने के बाद बाजारों में तेजी बढ़ती नजर आई. सेंसेक्स और निफ्टी लगातार नई ऊंचाइयों पर पहुंचते नजर आए. यूरोपीय बाजारों के जोरदार तेजी पर खुलने से घरेलू बाजारों का भी हौसला बढ़ा. फ्रांस और यूरोजोन के आर्थिक आंकड़े अच्छे रहने से भी यूरोपीय बाजारों को सहारा मिला. आखिरी कारोबार में रुपये के 56 के स्तर के ऊपर पहुंचने से बाजारों ने रफ्तार पकड़ी. सेंसेक्स में 457 अंक और निफ्टी में 137 अंक की तेजी आई. रुपये में मजबूती आने से कैपिटल गुड्स शेयर 3.5 फीसदी चढ़े. पावर, बैंक, मेटल शेयरों में भी 3.5 फीसदी की तेजी आई.

रियल्टी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, ऑटो, एफएमसीजी, हेल्थकेयर 2.5-2 फीसदी उछले. पीएसयू, ऑयल एंड गैस, आईटी, तकनीकी शेयर 1.75-1.5 फीसदी मजबूत हुए. निफ्टी में जिंदल स्टील, टाटा पावर, स्टरलाइट इंडस्ट्रीज, बीएचईएल, मारुति सुजुकी, रिलायंस इंफ्रा, हिंडाल्को, एशियन पेंट्स, एलएंडटी, आईसीआईसीआई बैंक, एसीसी, पावर ग्रिड, एचसीएल टेक, आईटीसी, एक्सिस बैंक 8.5-3.5 फीसदी उछले. वहीं, केर्न इंडिया 6 फीसदी, बीपीसीएल 1.25 फीसदी और कोल इंडिया 0.25 फीसदी की गिरावट पर बंद हुए. निफ्टी मिडकैप में एनसीसी, ओरैकल फिन, लैंको इंफ्रा, इंडियन बैंक, रिलायंस पावर, सिंटेक्स, रिलायंस कैपिटल 13-5 फीसदी चढ़े. बीएसई स्मॉलकैप में ओम मेटल इंफ्रा, मर्केटर, ओडिसी कॉर्प 16.5-10 फीसदी उछले. हफ्ते के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी 2.7 फीसदी चढ़े. मिडकैप शेयर 3 फीसदी और स्मॉलकैप शेयर 2.2 फीसदी मजबूत हुए. पावर, मेटल, बैंक, कैपिटल गुड्स, रियल्टी, ऑयल एंड गैस, हेल्थकेयर शेयर 4.75-2.5 फीसदी तेज हुए.

निफ्टी शेयरों में टाटा पावर, जिंदल पावर, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति सुजुकी, टाटा स्टील, एनटीपीसी, सन फार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, कोल इंडिया 10.5-3 फीसदी उछले. वहीं, केर्न इंडिया 5.5 फीसदी और बीपीसीएल 2.5 फीसदी गिरे. डॉलर के मुकाबले मजबूत खुला रुपया अंतरबैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपया आज डॉलर की तुलना में 25 पैसे की बढ़त के साथ 56.55 प्रति डॉलर पर खुला. सरकार द्वारा रुपये में गिरावट पर अंकुश के लिए कदम उठाने तथा बैंकों तथा निर्यातकों की डॉलर बिकवाली से रुपये को मजबूती मिली. विदेशी बाजारों में डॉलर की तुलना में यूरो मजबूत होने का लाभ भी रुपये को मिला. कारोबारियों ने कहा कि इस उम्मीद के बीच कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने और रुपये में गिरावट पर अंकुश के लिए उपाय करेंगे, बैंकों और निर्यातकों की डॉलर बिकवाली से रुपये को मजबूती मिली.

Related Posts: