एशिया कप में टीम से बाहर रहे

नई दिल्ली, 3 जुलाई. भारत और श्रीलंका के बीच होनी वाली आगामी सीरीज के लिए विस्फ्टोक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और तेज गेंदबाज जहीर खान की टीम में वापसी हो सकती हैं.

फिटनेस के कारण गत मार्च बंगलादेश में खेले गए एशिया कप में टीम से बाहर रहे जहीर और सहवाग की श्रीलंका दौरे के दौरान टीम में वापसी की उम्मीद जताई जा रही है. इसके अलावा उमेश यादव भी फिटनेस की समस्या के कारण टीम का हिस्सा नहीं बन पाए थे.
श्रीलंका के खिलाफ 21 जुलाई से होने वाली वनडे और ट्ïवंटी-20 मैचों की इस सीरीज में तीनों खिलाडिय़ों के चयन के लिए उपलब्ध होने की भी उम्मीद है. हालांकि अगर सहवाग की टीम में इस दौरे के लिए वापसी होती है तो एशिया कप की टीम में से किसी एक मध्यक्रम के बल्लेबाज को टीम से बाहर होना पड़ेगा. इसके अलावा मनोज तिवारी की भी लंका दौरे में वापसी की उम्मीद है.

हालांकि राज्यसभा सदस्य मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर लंका दौरे में टीम का हिस्सा होंगे या नहीं इसे लेकर अभी स्थिति साफ नहीं हो पाई है. चयन समिति के सूत्रों के अनुसार बुधवार को आगामी दौरे के लिए टीम के चयन के दौरान ही सचिन की स्थिति साफ हो पाएगी.उन्होंने बताया कि फिलहाल वर्तमान स्थिति के अनुसार इस दौरे में सचिन की उपलब्धता की उम्मीद काफी कम ही है. ऐसे में ओपनर गौतम गंभीर और सहवाग के बाद अजिंक्या रहाणे को तीसरे क्रम के लिए चुना जा सकता है. श्रीलंका दौरे के लिए टीम में हरभजन सिंह को जगह दिया जाना भी चर्चा का विषय है.

भज्जी काफी समय से टीम का हिस्सा नहीं बन पाए हैं लेकिन उम्मीद की जा रही है कि स्पिनर हरभजन को टीम में एक बार फिर से शामिल कर लिया जाए. इंडियन प्रीमियर लीग पांच में मुंबई इंडियन्स के कप्तान रहे हरभजन श्रीलंका की स्पिन अनुकूल पिचों के लिहाज से एक अच्छी च्वाइस हो सकते हैं. लेकिन अगर टीम में हरभजन की वापसी होती है तो बंगलादेश और दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टीम का हिस्सा रहे राहुल शर्मा को चयनकर्ता बाहर बैठा सकते हैं. इसके साथ ही तेज गेंदबाजी में जहीर और उमेश यदि टीम में प्रवेश पाने में कामयाब होते हैं तो प्रवीन कुमार, विनय कुमार, अशोक डिंडा और इरफान पठान में से किसी को बाहर किया जा सकता है. हालांकि इरफान आलराउंडर हैं ऐसे में उनके टीम में चुने जाने की उम्मीद अन्यों की तुलना में थोड़ी अधिक मानी जा सकती हैं.

आईपीएल सीजन पांच में रविंद्र जडेजा और यूसुफ पठान दोनों ही खिलाडिय़ों का प्रदर्शन का काफी निराश करने वाला था. ऐसे में दोनों में से किसी एक को चुनना चयनकर्ताओं के लिए मुश्किल हो सकता है. इसके अलावा माना जा रहा है कि चयनकर्ता श्रीलंका दौरे पर इंडिया-ए टीम से कुछ बिल्कुल नये चेहरों को भी मौका दे सकते हैं. इंडिया-ए के कप्तान चेतेश्वर पुजारा इस समय र्फाम में हैं और उन्हें टीम में मौका दिया जा सकता है. पुजारा के अलावा मध्यप्रदेश के 25 वर्षीय जलाज सक्सेना. मध्य क्रम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के नामों पर भी विचार किए जाने की उम्मीद है. श्रीलंका में 21 जुलाई से 5 अगस्त तक चलने वाली सीरीज में भारत और श्रीलंका के बीच पांच वनडे और एक ट्ïवंटी-20 मैच खेला जाना है.

Related Posts: