अन्य स्थानों पर भी बनेंगे स्टील फुट ओवर ब्रिज

भोपाल, 10 नवंबर. नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर नेसांसद कैलाश जोशी, महापौर कृष्णा गौर, विधायक ध्रुवनारायण सिंह, परिषद अध्यक्ष कैलाश मिश्रा, निगम आयुक्त एवं महापौर परिषद के सदस्यों, पार्षदों एवं अन्य गणमान्य नागरिकों की मौजूदगी में ज्योति टाकीज चौराहे पर राजधानी के पहले स्टील फुट ओवर ब्रिज के निर्माण कार्य का शुभारंभ विधिवत भूमिपूजन के पश्चात शिला पट्ïटीका का अनावरण कर किया.

नगर निगम द्वारा नागरिकों की सुगमता के दृष्टिगत एम.पी. नगर के इस व्यस्ततम चौराहे पर लगभग 1 करोड़ 59 लाख 60 हजार रुपये की लागत से स्टील फुट ओवरब्रिज का निर्माण कराया जायेगा. उक्त ओवरब्रिज की लंबाई लगभग 38 से 40 मीटर और चौड़ाई 3 मीटर तथा उंचाई सड़क की सतह से 6 मीटर होगी. इस फुट ओवरब्रिज पर दोनों ओर से चढऩे एवं उतरने के लिए दोनों और इलेक्ट्रानिक एस्केलेटर का प्रावधान किया जायेगा. इस फुट ओवर ब्रिज का निर्माण 9 माह में पूर्ण कर लिया जायेगा. इसके अलावा निगम द्वारा रोशनपुरा चौराहा न्यू मार्केट, भोपाल टाकीज चौराहा, अल्पना टाकीज तिराहा हमीदिया रोड, हबीबगंज स्टेशन, होशंगाबाद रोड, न्यू मार्केट पुलिस थाने से शीतला पार्किंग तक और चंचल चौराहा बैरागढ़ आदि स्थानों पर स्टील फुट ओवरब्रिज का निर्माण कराया जायेगा.

इस कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने कहा कि पिछले 7 वर्षो में राजधानी सहित पूरे प्रदेश में जितने विकास के कार्य हुए है, उतने पिछले 50 वर्षो में नहीं हुए उन्होंने कहा कि विकास के कार्यो हेतु लंबी प्रक्रिया होती है. जिसमें समय लगता है. इसके बावजूद भी शहर में जनसुविधा हेतु विकास के कार्य निर्बाध गति से जारी है. प्रदेश सरकार ने विकास के कार्यो में सदैव सहयोग किया है. एक माह में शहर की सड़कों को दुरुस्त कर दिया जायेगा. सांसद कैलाश जोशी ने क हा कि राजधानी के पर्यावरण एवं प्राकृतिक संरचना को देखते हुए भोपाल को राजधानी बनाया गया है. उन्होंने कहा कि हमारा शहर बहुत सुंदर है इसे सर्वसुविधायुक्त बनाना हम सभी का दायित्व है इसी कार्य में नगरीय प्रशासन मंत्री के मार्ग दर्शन में निगम की पूरी परिषद अग्रसर है. जोशी ने कहा कि केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार के सहयोग से विभिन्न योजनाओं के माध्यम से शहर को अनेकों सौगाते प्राप्त हुई है. उन्होंने बीआरटीएस मार्ग के निर्माण कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने को कहा.

महापौर कृष्णा गौर ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की मंशा अनुसार परिषद के सभी सदस्यों के सहयोग से हम राजधानी को सर्वसुविधायुक्त संपन्न विकसित राजधानी को देश का नं.1 शहर बनाने हेतु प्रतिबद्घ है. उन्होंने कहाकि निगम द्वारा शहर के नागरिकों को उच्चस्तरीय नागरिक सुविधाएं मुहैया कराने हेतु निरंतर विकास के कार्य कियेजा रहे हैं. उन्होंने शहर के मार्गो के चौड़ीकरण बीआरटीएस मार्ग निर्माण और जन परिवहन हेतु निगम द्वारा उपलब्ध कराई जा रही आधुनिक लो फ्लोर बसों के अलावा महिला स्पेशल बस के संचालन का उल्लेख करते हुए कहा कि राजधानी में 6 अन्य स्थानों पर शीघ्र ही स्टील फुटओवर ब्रिज के निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जायेगा. उक्त कार्य हेतु इस वर्ष निगम ने अपने बजट में 5 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. विधायक ध्रुवनाराण्या सिंह ने कि नगरीय प्रशासन मंत्री एवं महापौर द्वारा उनके क्षेत्र में कराये जा रहे विकास के कार्यो का उल्लेख करते हुए सभी जन प्रतिनिधियों से मिल जुलकर विकास के कार्यो में सहयोग करने का आव्हान किया.

नगर निगम परिषद अध्यक्ष कैलाश मिश्रा ने भी राजधानी में फुट ओवर ब्रिज के निर्माण कार्य प्रारंभ होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए व्यस्ततम मार्ग हमीदिया रोड के अल्पना टाकीज तिराहा एवं भोपाल टाकीज चौराहे पर भी यातायात की सुगमता के दृष्टिïगत फुट ओवर ब्रिज के निर्माण कार्य को शीघ्र्र शुभारंभ करने की बात कही. महापौर परिषद के सदस्य कृष्ण मोहन सोनी ने ज्योति टाकीज चौराहा सहित शहर के अन्य स्थानों पर स्टील फुट ओवर ब्रिज निर्माण की योजना का उल्लेख करते हुए कहाकि इनके निर्माण से न केवल सामान्य नागरिक लाभान्वित होंगे बल्कि वृद्घजनों एवं विकलांगों को आवागमन में काफी सुविधा होगी.

Related Posts: