नई दिल्ली, 5 अप्रैल, नससे. मध्यप्रदेश की स्कूल शिक्षा मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस को केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा गठित राज्यों के शिक्षा मंत्रियों की समिति का अध्यक्ष मनोनीत किया गया है. यह समिति कम्युनिटी कालेज की अवधारणा, उसके गठन और उसका पूरा खाका तैयार करेगी.

10 सदस्यीय समिति में छत्तीसगढ़, असम, बिहार, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और पंजाब के शिक्षा मंत्री सदस्य हैं. समिति के संयोजक केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्रालय के संयुक्त सचिव हैं. कम्युनिटी कालेज की अवधारणा फरवरी 2012 को हुए राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के सम्मेलन में तैयार की गयी थी और तय किया गया था कि 2013 के शैक्षणिक सत्र से प्रस्तावित कम्युनिटी कालेज की अवधारणा को लागू किया जाये. समिति दो माह के अंदर इस संबध में अपनी रिपोर्ट विशेषज्ञों की राय और सलाह के उपरान्त देगी. कम्युनिटी कालेज की कार्य प्रणाली समझने और जानने के लिए उक्त समिति का स्टडी टूर दिनांक 16 अपै्रल से 25 अपै्रल 2012 तक अमरीका भ्रमण पर जायेगा.

वहां जाकर समिति सदस्य अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ कम्युनिटी कालेज आरलेंडो, फ्लोरिडा और अन्य शिक्षा संस्थाओं का अध्ययन करेंगे और जानकारी एकत्रित करेंगे. समिति वहां पर कई प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों की भी जानकारी लेगी. देश में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लगभग 100 कम्युनिटी कालेज खोलने हैं और प्रस्तावित समिति की रिपोर्ट इस कार्य के लिए कारगर सिद्ध होगी.

Related Posts:

बाबा के दर्शन को 11 किमी पैदल
शीला पर शिकंजा: टैंकर खरीद घोटाले में प्राथमिकी की सिफारिश
ईसी का बैन से इंकार, करते रहेंगे मन की बात
मोदी ने राजनाथ से पूर्वोत्तर क्षेत्राें में भूकंप की स्थिति का निरीक्षण करने को ...
मोदी पर राहुल का हमला सुषमा, जेटली का पलटवार
जबतक नीतीश मुख्यमंत्री रहेंगे बिहार का भला नहीं होगा : रामविलास