Vidya_balanपत्रकारों से बातचीत करते हुए विद्या बालन ने कहा कि यह एक राष्ट्रीय आन्दोलन है और इसमें उनकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी. उन्होंने इस अभियान के लिए 2 वर्ष का समय दिया है और वे निर्मल भारत अभियान में पूरा सहयोग करेंगी.

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने देश में स्वच्छता और सफाई के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन को अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया है. बालन से मुलाकात के बाद केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने बताया कि शौचालयों के निर्माण और इस्तेमाल को बढ़ावा देने सम्बंधी विज्ञापन अभियानों में बालन हिस्सा लेंगी.

उल्लेखनीय है कि यूनिसेफ-विश्व स्वास्थ्य संगठन के 2010 की संयुक्त निगरानी कार्यक्रम रिपोर्ट के अनुसार भारत में 60 प्रतिशत आबादी खुले मैदान में शौचकार्य करती है. इसके अलावा पूरे विश्व में जो शौचकार्य खुले में होता है उसका 58 प्रतिशत केवल भारत में होता है. रमेश ने कहा कि विद्या बालन के सहयोग से इस खामी को दूर करने में मदद मिलेगी. पत्रकारों से बातचीत करते हुए विद्या बालन ने कहा कि यह एक राष्ट्रीय आन्दोलन है और इसमें उनकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी. उन्होंने इस अभियान के लिए 2 वर्ष का समय दिया है और वे निर्मल भारत अभियान में पूरा सहयोग करेंगी. याद रहे की स्वच्छता और सफाई के अभाव के कारण भारत को प्रतिवर्ष 24 हजार करोड़ रुपये का नुकसान होता है.

Related Posts: