भोपाल, 9 अक्टूबर. रविवार को राजधानी में पारा दो डिग्री तक चढ़ा. दिन और रात दोनों समय तापमान में सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस की बढ़त दर्ज की गई. इससे दिन में तो गर्मी का एहसास हुआ ही रात में भी तपिश बढ़ी. मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि सोमवार का भी दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री हो सकता है.

राजधानी में रविवार को सूरज के तेवर में कुछ तीखापन देखा गया. यहां दिन और रात के तापमान मे सामान्य से अधिक बढ़ोत्तरी दर्ज की गई. रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री अधिक रहा, जबकि रात का तापमान 21.2 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से दो डिग्री अधिक रिकार्ड किया गया. रविवार को अवकाश का दिन होने से सभी पिकनिक स्पाटों पर लोगों की चहल पहल रही. राजधानी के बोट क्लब पर तो शाम होते होते वाहनों की आवाजाही के कारण जाम की स्थिति निर्मित हो गई.

इसके अलावा मानव संग्राहल और वन विहार सहित सैर सपाटा और मनुआभान की टेकरी पर शाम को लोगों की भीड़ लगी़ रही. इंदौर में भी तापमान सामान्य से अधिक रहा. यहां दिन का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस जो कि सामान्य से तीन डिग्री अधिक और न्यूनतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस जो कि सामान्य से तीन डिग्री अधिक रिकार्ड किया गया. ग्वालियर शहर का अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस जो कि सामान्य से एक डिग्री अधिक और न्यूनतम 22.4 डिग्री सेल्सियस जो कि सामान्य से दो डिग्री अधिक दर्ज किया गया.

जबलपुर शहर का अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा और न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा . मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि सोमवार को राजधानी भोपाल का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री रहने की संभावना है. इस दौरान आसमान साफ रहेगा.

Related Posts: