viratदुबई,  भारतीय उप कप्तान विराट कोहली आस्ट्रेलिया के खिलाफ ट्वेंटी-20 सीरीज में लगातार तीन अर्धशतक ठोकने और मैन ऑफ द सीरीज बनने के जबर्दस्त प्रदर्शन की बदौलत आज जारी आईसीसी की ताजा रैंकिंग में ट्वेंटी-20 में नंबर-एक बल्लेबाज बन गए हैं.

भारत ने यह सीरीज 3-0 से जीतकर टीम रैंकिंग में लंबी छलांग लगाते हुये आठवें स्थान से पहला स्थान हासिल कर लिया जबकि तीन मैचों की ट्वेंटी-20 सीरीज में 199 रन बनाने वाले 27 वर्षीय विराट आस्ट्रेलिया के ट्वेंटी-20 कप्तान आरोन फिंच को अपदस्थ कर नंबर एक बल्लेबाज बन गए. विराट ने इससे पहले पांच मैचों की वनडे सीरीज में दो शतकों सहित 381 रन बनाये थे. टीम इंडिया ट्वेंटी-20 में नंबर-वन बनने के अलावा टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर-वन है और वनडे रैंकिंग में उसे आस्ट्रेलिया के बाद दूसरा स्थान हासिल है. भारत 120 अंकों के साथ ट्वेंटी-20 रैंकिंग में नंबर-एक पर पहुंच गया है.

वेस्टइंडीज और श्रीलंका के एक बराबर 118 अंक हैं लेकिन दशमलव के बाद की गणना में वेस्टइंडीज दूसरे और श्रीलंका तीसरे स्थान पर है. इंग्लैंड (117) चौथे, न्यूजीलैंड (116) पांचवें, दक्षिण अफ्रीका (115) छठे, पाकिस्तान (113) सातवें और भारत से सूपड़ा साफ कराने वाला आस्ट्रेलिया (110) आठवें स्थान पर है. विराट आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स के बाद दूसरे स्थान पर हैं लेकिन ट्वेंटी-20 रैंकिंग में उन्होंने चोटी का स्थान हासिल कर लिया है.

विराट के इस सीरीज से पहले 845 अंक थे लेकिन अब उनके 892 अंक हो गये हैं. विराट 897 की अपनी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग से पांच कदम दूर रह गये हैं. आरोन फिंच 868 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. भारत के लिये आखिरी ट्वेंटी-20 में विजयी चौका मारने वाले सुरेश रैना 13वें स्थान पर हैं जबकि रोहित शर्मा ने अपनी सर्वश्रेष्ठ 16वीं रैंकिंग हासिल कर ली है.

टीम में वापसी करने वाले युवराज 20वें स्थान पर हैं और कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी 38वें स्थान पर हैं. ओपनर शिखर धवन ने भी अपनी सर्वश्रेष्ठ 87वीं रैंकिंग हासिल की है. गेंदबाजी रैंकिंग में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन वेस्टइंडीज के सुनील नारायण के बाद दूसरे-स्थान पर हैं. अश्विन के 692 रेटिंग अंक हैं. ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा 18वें स्थान पर हैं और उनके 575 रेटिंग अंक हैं. जडेजा अपनी सर्वश्रेष्ठ 579 की रेटिंग से मात्र चार कदम दूर हैं.

युवराज सिंह 46वें, सीरीज में कोई मैच नहीं खेल पाये हरभजन सिंह 56वें और पांच साल बाद टीम में वापसी करने वाले आशीष नेहरा 82वें स्थान पर हैं.
पाकिस्तान के शाहिद आफरीदी गेंदबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं. सीरीज से बाहर रहे आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क 12वें स्थान के साथ चोटी के कंगारू गेंदबाज हैं.