भोपाल,12 जुलाई, महिला-बाल विकास राज्य मंत्री रंजना बघेल ने आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को वर्षा ऋतु के दौरान बच्चों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने को कहा है. श्रीमती बघेल ने कहा कि बच्चों में मानसून के समय डायरिया, पीलिया, उल्टी व दस्त की शिकायत ज्यादा होती है, इसलिये बच्चों का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता है.

बघेल ने कहा है कि बच्चों के शरीर में बीमारियाँ जल्दी घर कर जाती हैं, इसलिये उन्हें इन बीमारियों से बचाने के लिये माताओं और आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं-सहायिकाओं को विशेष सावधानी बरतनी चाहिये. बच्चों में बीमारियों से लडऩे की रोग प्रति

रोधक क्षमता वयस्कों की अपेक्षा बहुत कम होने से उन्हें बीमारियाँ जल्दी अपनी चपेट में लेती हैं. बघेल ने कहा है कि यह कोशिश होनी चाहिये कि बच्चों के लिए साफ पानी का ही उपयोग हो. साफ पानी और स्वच्छता की कमी ही इन बीमारियों की जड़ है. उन्होंने कहा कि बच्चे के बीमार होने पर उसे तुरंत नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र पर जाँच के लिये ले जाया जाये.

रंजना बघेल ने सभी आँगनवाड़ी केन्द्रों में साफ-सफाई की व्यवस्था निरंतर बनाये रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं. उन्होंने कहा कि सभी केन्द्र निर्धारित समय पर खुले, इस बात का भी ध्यान रखा जाये. बच्चों को ताजा पौष्टिक आहार ही दिया जाये. मंगल दिवसों के आयोजन में बड़ी संख्या में आने वाले हितग्राहियों के लिये बैठने तथा बारिश से बचने के पर्याप्त इंतजाम रखे जायें.

zp8497586rq

Related Posts: