नई दिल्ली. जनवरी-अगस्त 2011 तक असम में चाय का उत्पादन बढ़कर 3183.9 लाख किलो हो गया। पूरे देश में भी उत्पादन बढ़कर 4608.9 लाख किलो हो गया। लेकिन दुर्गा पूजा के दौरान चाय उत्पादन में कमी आने का अनुमान है।   नीलामी और थोक बाजार में तेजी आ सकती है। अधिक उत्पादन होने से अभी तक थोक में चाय के दाम गिरे लेकिन पैकेज्ड चाय के मूल्य में कोई कमी नहीं आई। फिर भी कारोबारियों को पैकेज्ड चाय और महंगी होने की उम्मीद है।

दिवाली के बाद चाय के मूल्य में तेजी आने की संभावना है। उत्तर भारत में दुर्गा पूजा के बाद बढिय़ा क्वालिटी की चाय का उत्पादन कम होने का अनुमान है। इसी वजह से चाय की कीमतों में नीलामी और थोक बाजार में तेजी आ सकती है।  सिलिगुड़ी स्थित चाय कारोबारियों के मुताबिक इस साल उत्तर भारत में चाय का उत्पादन अधिक रहने से कीमतों में गिरावट चल रही है।हालांकि पैकेज्ड चाय के मूल्य में कोई कमी नहीं आई। हालांकि कारोबारियों का कहना है कि नीलामी व थोक में चाय का मूल्य बढऩे पर पैकेज्ड चाय के दाम में भी बढ़ोतरी हो सकती है। टी बोर्ड के आंकड़ों के आधार पर इस साल जनवरी से अगस्त तक उत्तर भारत में चाय का उत्पादन अधिक रहने से चाय की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है।

बोर्ड की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक जनवरी-अगस्त 2011 तक असम में चाय का उत्पादन 3183.9 लाख किलो दर्ज किया गया। जबकि वर्ष 2010 में यह 2831.3 लाख किलो रहा था। पूरे उत्तर भारत में जनवरी-अगस्त 2011 के दौरान चाय का उत्पादन 4608.9 लाख किलो रहा है। पिछले वर्ष की समान अवधि के दौरान यह 4229.3 लाख किलो रहा था। सिलिगुड़ी स्थित चाय के कारोबारी नीरज भारद्वाज ने बताया कि इस साल चाय के उत्पादन में हो रही बढ़ोतरी से मूल्य में गिरावट आ रही है। लेकिन दुर्गा पूजा के दौरान चाय उत्पादन में गिरावट के अनुमान से चाय की कीमतों में तेजी की संभावना बन रही है। भारद्वाज ने बताया कि सिलिगुड़ी में अगस्त में चाय का नीलामी मूल्य 101.42 रुपये प्रति किलो ग्राम रहा था जो पिछले वर्ष की समान अवधि के 108.02 रुपये प्रति किलो ग्राम के स्तर पर था।

दिल्ली के खारी बावली स्थित चाय के थोक कारोबारी राकेश तायल ने भी निपावली के बाद चाय की कीमतों में बढ़ोतरी होने की संभावना जताई है। तायल का कहना है कि दिवाली के बाद बढिय़ा क्वालिटी की चाय की मांग बढऩे व इसका उत्पादन कम रहने से इसके दाम बढ़ सकते हैं। फिलहाल उत्पादन में बढ़ोतरी के कारण पिछले 15 दिनों में थोक बाजार में चाय के मूल्य में पांच रुपये प्रति किलो की गिरावट आई। दिल्ली थोक बाजार में बढिय़ा चाय के दाम 165-170 रुपये प्रति किलो ग्राम के स्तर पर चल रहे हैं। वहीं हल्की क्वालिटी की चाय 90-120 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर है।

Related Posts: