आईसीसी टेस्ट रैंकिंग

दुबई, 25 जुलाई. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और तेज गेंदबाज जहीर खान आईसीसी की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में क्रमश: बल्लेबाजी और गेंदबाजी सूची में 12वें स्थान पर बरकरार हैं. इन दोनों क्रिकेटरों की भारतीय खिलाडिय़ों में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है. शीर्ष 20 बल्लेबाजों में तेंदुलकर एकमात्र भारतीय हैं जबकि गेंदबाजी सूची में जहीर के अलावा बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा 20वें स्थान पर मौजूद हैं.

उधर, दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर जाक कैलिस बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. इंग्लैंड को एक पारी और 12 रन से मात देने वाले टेस्ट मैच में कैलिस ने नाबाद 182 रन बनाए थे और साथ ही दो विकेट भी लिए थे. कैलिस ने इस प्रदर्शन की बदौलत बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को टेस्ट ऑलराउंडर के शीर्ष पद से हटाकर इस पर कब्जा किया. कैलिस गेंदबाजी सूची में भी एक स्थान के सुधार के साथ 31वें स्थान पर पहुंच गए. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की ओर से सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर (नाबाद 311 रन) बनाने वाले हाशिम अमला चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं.

अमला के कुल रेटिंग अंक 872 हो गए हैं. दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रेम स्मिथ चार अंकों के सुधार के साथ बल्लेबाजी सूची में छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. बल्लेबाजी सूची में श्रीलंकाई खिलाड़ी कुमार संगकारा शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं. इंग्लैंड के क्रिकेटर एलिस्टर कुक हाल में खेली शतकीय पारी की बदौलत एक स्थान के सुधार के साथ आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं. गेंदबाजी सूची में दक्षिण अफ्रीकी घातक गेंदबाज डेल स्टेन शीर्ष पर कायम हैं. स्टेन ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में पांच विकेट लिए थे. वह 900 अंकों के जादुई आंकड़े के काफी करीब पहुंच गए हैं. उनके अभी 896 अंक हैं. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2011 में 902 अंकों का अपना सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा छुआ था.

Related Posts: