नई दिल्ली.16 अप्रैल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण का पहला शतक राजस्थान रॉयल्स के युवा बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे के नाम रहा. रहाणे का यह शतक इस सत्र के 18वें मुकाबले में आया.

उनके इस शतक के साथ ही आईपीएल के इस सत्र में शतकों का टोटा खत्म हुआ. रहाणे ने इससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 98 रनाए थे और सिर्फ दो रनों से शतक से चूक गए थे. रविवार को बेंगलुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के पांचवें संस्करण के 18वें मुकाबले में रहाणे ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु के खिलाफ यह शतक जड़ा. उन्होंने 12 चौकों व पांच छक्कों की मदद से 60 गेंदों पर 103 रनों की नाबाद पारी खेली. उन्होंने 58 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया.

अपनी इस पारी के दौरान रहाणे ने एक और रिकॉर्ड बनाया. वह आईपीएल में एक गेंदबाज के सभी छह गेंदों पर छह चौके लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने. पारी के 14वें ओवर में श्रीनाथ अरविंद की छह गेंदों पर उन्होंने छह चौके लगाए. इस प्रकार रहाणे ने संदीप पाटील द्वारा छह गेंदों पर लगाए गए छह चौकों की याद ताजा कर दी. आईपीएल में शतक लगाने वाले रेहाणे सातवें भारतीय बल्लेबाज हैं. उनसे पहले मनीष पांडेय, यूसुफ पठान, मुरली विजय, पॉल वाल्थाटी, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग शतक लगा चुके हैं.

आईपीएल में किसी भारतीय खिलाड़ी द्वारा पहला शतक लगाने का रिकार्ड रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाड़ी मनीष पांडेय के नाम रहा है. पांडेय ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 2009 के आईपीएल के दूसरे संस्करण में पहला शतक जमाया था. उन्होंने 73 गेंदों पर 114 रनों की पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने 10 चौके व चार छक्के लगाए थे. आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने का रिकार्ड यूसुफ पठान के नाम है. वह आईपीएल में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. उन्होंने 2010 के तीसरे संस्करण का पहला शतक मुम्बई इंडियंस के खिलाफ लगाया था.

उन्होंने सिर्फ 37 गेंदों में नौ चौकों व आठ छक्कों की मदद से 100 रन पूरे किए थे. पिछले वर्ष टूर्नामेंट के चौथे संस्करण में छठे दिन ही पंजाब की ओर से खेलने वाले सलामी बल्लेबाज पॉल वाल्थाटी ने नाबाद शतक लगाया था. वाल्थाटी ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ नाबाद 120 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने 63 गेंदों पर 19 चौके और दो छक्के लगाए थे. ईपीएल का पहला शतक विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्लम के नाम है. वर्ष 2008 में आईपीएल के उद्घाटन मैच को भला कौन भूल सकता है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेले गए मुकाबले में मैक्लम ने नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए टूर्नामेंट के पहले ही मैच में चौकों और छक्कों की बरसात कर दी थी.

मैक्लम ने 73 गेंदों पर 10 चौकों और 13 छक्कों की मदद से नाबाद 158 रन बनाए थे जो आईपीएल में किसी भी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया अब तक का उच्च स्कोर है. इस मुकाबले को नाइटराइडर्स ने 140 रनों के बड़े अंतर से जीता था. आईपीएल के पहले संस्करण में छह शतक लगे थे तो दूसरे में सिर्फ दो ही शतक लगे. तीसरे संस्करण में चार शतक लगे और फिर चौथे संस्करण में छह शतक लगे. पहले संस्करण में कोई भी भारतीय बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाया था तो दूसरे में मनीष पांडे ने सिर्फ शतक लगाया. तीसरे संस्करण में पठान और मुरली विजय जैसे भारतीय खिलाडिय़ों ने शतक लगाए तो चौथे संस्करण में सचिन व सहवाग ने शतक जड़े. रहाणे का शतक आईपीएल का 19वां शतक है.

Related Posts: