भोपाल 15 जून, नभासं. बारिश के बाद भी राज्य का पारा बढ़ता ही जा रहा है. मौसम के तेवर किसी दिन गर्म दिखते हैं तो किसी ठंड. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अरब सागर से आने वाली नम हवाएं अब राज्य में कमी कर दी हैं. इस कारण वातावरण गर्म बना हुआ है.

राज्य के अनेक क्षेत्रों में फिर सेे पारा चढने लगा है तथा कुछ स्थानों पर तो आज अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से छह डिग्री बढ गया है साथ ही ऊमस से भी लोग परेशान होने लगे हैं.  क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के प्रवक्ता ने बताया कि अरब सागर से आ रही नम हवाओं में कमी आने से मानसून पूर्व की गतिविधियां भी शिथिल पडने से तापमान में फ्रि से इजाफ होने लगा है. रीवा और सतना में अधिकतम तापमान आज 44:2 एवं 44:0 दर्ज हुआ जो सामान्य से छह और पांच डिग्री अधिक है. यहां न्यूनतम तापमान भी 30:0 एवं 3.:8 अंकित हुआ वह भी सामान्य से तीन और चार डिग्री अधिक है. ग्वालियर का अधिकतम 43: 8 सामान्य से तीन तथा न्यूनतम 33:2 सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा रहा.

जबलपुर में अधिकतम और न्यूनतम 39:5 एवं 25: 8 दर्ज हुआ जो सामान्य से दो और एक डिग्री अधिक है. राजधानी भोपाल का भी तापमान एक डिग्री की वृद्धि के साथ 39 और न्यूनतम 26:2 तथा इंदौर का भी 36ण्8 एवं न्यूनतम सामान्य से एक डिग्री की कमी के साथ 23:8 दर्ज हुआ. दोनों नगरों में आंशिक बादल छाये रहे. विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान ग्वालियर, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर शहडोल और सागर संभागों के जिलों में कहीं कहीं गरज चमक के साथ बौछारे पडने और भोपाल में आकाश में आंशिक रूप से बादल छाये बादल छाये रहेंगे.

Related Posts: