शिक्षक दिवस पर राजधानी के सभी स्कूलों और कालेज सहित शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम आयोजित हुए

भोपाल, 5 सितंबर शिक्षक दिवस पर राजधानी के सभी स्कूलों और कालेज सहित शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम आयोजित हुए. विद्यार्थियों ने अपने शिक्षकों के माथे पर तिलक लगाकर पुष्प अर्पित किए, साथ ही विद्या और ज्ञान का आशीर्वाद मांगा.

विद्या भारती गु्रप आफ स्कूल द्वारा समन्वय भवन अपेक्स बैंक टीटी नगर में शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप भाजपा नेत्री उषा चतुर्वेदी उपाध्यक्ष एवं विशिष्टï अतिथि के रूप में समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष सरिता देशपांडे उपस्थित थीं. कार्यक्रम में ग्रुप के 15 स्कूलों के 474 शिक्षकों को सम्मानित किया गया.

साथ ही बोर्ड कक्षाओं में उत्कृष्टï परीक्षा परिणाम हासिल करने वाले प्राचार्यों को 12 हजार एवं 10 हजार रुपए की पुरस्कार राशि प्रदान की गई. गु्रप के निदेशक देवेंद्र सिंह ने शिक्षकों को बधाई दी. कार्यक्रम में गु्रप द्वारा संचालित रोजमेरी हा से स्कूल कोलार एवं हर्षवर्धन के बच्चों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए. जिसतें नवरंग कार्यक्रम, पंजाबी एवं राजस्थानी समूह नृत्य आदि थे. गु्रप के समन्वयक एसके मिश्रा ने अतिथियों एवं शिक्षकों का आभार व्यक्त किया.
एलएन मेडीकल कालेज
कोलार रोड स्थित एलएन मेडीकल कालेज में सोमवार को नेत्रदान पर जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डीएमई डा. एससी तिवारी, डीएचएस डा. ए एन मित्तल के साथ चेयरमेन जेएन चौकसे, पूनम चौकसे, अंबरीश चौकसे बतौर अतिथि उपस्थित थे. इस अवसर पर कालेज के छात्रों के लिए स्लोगन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया.
एक्सीलेसी इंस्टीटयूट इंद्रपुरी में शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित किया गया. सुबह दस बजे शुरू हुए इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने संस्था संचालक विनय रिछारिया को पुष्प गुच्छ भेंट कर आर्शीवाद लिया.  इस अवसर पर छात्रा निहारिका शर्मा ने सरस्तवी वंदना प्रस्तुत की.

इसके अलावा निधि, पूजा और छात्राओं के समूह द्वारा समूह नृत्य प्रस्तुत किया गया.  शाम पांच बजे कार्यक्रम का समापन हुआ. लायंस क्लब भोपाल संस्कार क्लब द्वारा मंगलवार को अपरांह तीन बजे सेंट जोसेफ को ऐड स्कूल ई-6 अरेरा कालोनी में शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा.
शिक्षक दिवस के अवसर पर जीबी कांवेंट स्कूल शंकाचार्य नगर, मीनाक्षी स्कूल गोविंदपुरा व संस्कार स्कूल बैरागढ़ में कार्यक्रम आयोजित किए गए. कार्यक्रम में विधायक विश्वास सारंग ने शाल श्रीफल भेंट कर शिक्षकों का सम्मान किया.

शक्तिपीठ संस्कृत पाठशाला में शिक्षक दिवस
राजधानी के ह्दय में स्थित मां कल्यानी शक्तिपीठ संस्कृ,त पाठशाला में शिक्षक दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया. सोमवार को सुबह से लेकर शाम तक जहां शिष्यों के आने का तांता लगा रहा वहीं पाठाशाला को छात्रो ने अपने परम गुरु पुष्करानंद जी महाराज की चरण वंदना कर आर्शिवाद लिये. संस्कृत पाठ शाला के 3 दर्जन से अधिक छात्रो ने  गुरु के सम्मान में भजन कीर्तिन कर गुरु की पूजा की. इस मौके पर छात्रो ने मनमोहक झाकी का निर्माण  शक्तिपीठ में बिराजे गणपति बप्पा और गुरु की आरती की.
गुरु पुष्कानंद जी ने  बालक छात्रो को शिक्षक दिवस के बारे में विस्तार से जानकरी देते हुए सदाचारी बनने का पाठ पढ़ाया. बनारस के आचार्य अविनीश त्रिबेदी ने विधि विधान से गणपति जी की पूजा अर्चना कर  छात्रो व मौजूद सैकड़ो लोगो को प्रसाद बटबाये.
गुरु पुष्करानंद जी महाराज ने बताया कि मां  काल्यानी शक्तिपीठ संस्कृत पाठशाला सदैव गरीबो व असहायो के लिए कार्य किया है और आगे भी करता रहेगा. इस दौरान राजधानी सहित देश के विभिन्न क्षेत्रो से लोगो ने पुष्कारानंद जी से आशिर्वाद लेने आये. गुरु ने संस्कृत छात्रो को ज्ञान के मूल मंत्र बताये शिष्यों ने बारीबारी से आरती की और फूलोक की माला पहनाई.
शिक्षक दिवस मना
संस्कृति फाउंडेशन स्कूल के प्रांगण में अध्यापक दिवस को पूर्ण मर्यादा और श्रद्घा के साथ अध्यापकों तथा बच्चों ने मिल जुलकर मनाया इस अवसर पर नन्हें-मुन्ने विद्यार्थी ऐसी वेशभूषा पहन कर आए थे जैसी वह अपने अध्यापको को पहने हुए देखना चाहते है.
बच्चों को समझाया गया कि उनके जीवन को मार्गदर्शन देने के लिए और उनके शक्तिओं तथा आकांशाओं को फलने-फूलने के लिए प्रोत्साहन देने के लिए गुरु अर्थात अध्यापक एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है. इन्हीं के माध्यम से बच्चे अपना भविष्य तथा अपने व्यक्तित्व को देखते तथा निहारते है.
शारदा विद्या मंदिर में शिक्षक दिवस
शारदा विद्या मंदिर में शिक्षक दिवस समारोह बड़े हर्ष व उल्लास के साथ मनाया गया. विद्यालय के छात्र छात्राओं ने शिक्षकों के सम्मान में कई रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए.
विद्यालय प्रबंधिका सावित्री नटराजन, प्रबंधक विनय अग्रवाल एवं प्राचार्या शेफाली गौतम ने शिक्षकों की सेवाओं की भूमिका की प्रशंसा करते हुए श्रेष्ठï शिक्षकों को पुरस्कृत किया.
छात्रों ने ली शपथ
शिक्षक दिवस पर संस्था शास. नवीन हाईस्कूल चूनाभट्ïटी के विद्यार्थियों ने भ्रष्टïाचार से आजादी ‘मेरी लड़ाई, मेरी जवानी शपथ ग्रहण की. जिसमें भ्रष्टाचार को बढ़ावा न देने और स्वयं आजीवन भ्र्रष्टïचार से मुक्त करने की शपथ ली.

Related Posts: