मुंबई  . विदेशी बाजारों से मिल रहे कमजोर संकेतों और देश में राजनीतिक अस्थिरता की वजह से घरेलू बाजार में बिकवाली का दबाव देखा गया। सेंसेक्स 147 अंक गिरकर 18,349 के स्तर पर और निफ्टी 46 अंक की गिरावट के साथ 5,554 के स्तर पर बंद हुआ।

वहीं एशियाई बाजार भी गिरावट के रुख के साथ बंद हुए। जापान का निक्केई 1.6 फीसदी गिरकर 9,087 के स्तर पर और हैंगसेंग करीब 1.2 फीसदी की गिरावट के साथ 20,591 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं दूसरी ओर ताईवान वेटेड में भी गिरावट दर्ज की गई जबकि शांघाई कंपोजिट 2.1 फीसदी की गिरावट के साथ 2,025 के स्तर पर बंद हुआ। यूरोपीय बाजार में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। एफटीएसई, सीएसी, डैक्स समेत तमाम यूरोपीय बाजारों में 0.4 फीसदी से  0.7 फीसदी की गिरावट देखी जा रही है।

घरेलू बाजारों में बीपीसीएल निफ्टी का टॉप गेनर रहा। कंपनी के शेयरों में करीब 2.5 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। वहीं बजाज ऑटो, टीसीएस, ओएनजीसी और रैनबैक्सी के शेयरों में 1 फीसदी से 2.1 फीसदी की तेजी दिखी। जबकि बीएचईएल के शेयरों में करीब 4.2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। इसके अलावा गेल, आरईएल इन्फ्रा, टाटा स्टील और ऐक्सिस बैंक के शेयरों में भी 3 फीसदी से 3.8 फीसदी की गिरावट देखी गई।

ज्यादातर सेक्टोरल इंडिसेज में गिरावट का रुख देखने को मिला। मेटल, कैपिटल गुड्स, पावर और ऑयल ऐंड गैस इंडेक्स में 1.4 फीसदी से 2.2 फीसदी की गिरावट देखी गई। वहीं आईटी इंडेक्स में करीब 1 फीसदी की तेजी रही। इसके अलावा टेक, एफएमसीजी और रियल्टी इंडिसेज में भी हल्की मजबूती दिखी। सकारात्मक खबरों के आधार पर टाटा मोटर्स और एचसीएल टेक के शेयरों में तेजी आई।

आरआईएल की रेटिंग घटी- घरेलू ब्रोकरेज कोटक सिक्योरिटीज ने रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) को बेचने की सिफारिश की है। इसका कहना है कि कंपनी के शेयरों में तेजी आने की कोई खास वजह फिलहाल नहीं दिख रही है। पिछले पांच कारोबारी सत्रों में कंपनी के शेयरों में 10.3 फीसदी की बढ़त देखी गई। इस रिपोर्ट में कहा गया है, ‘आरआईएल का शुद्घ जिंसों में नाममात्र की मौजूदगी रही है। आरआईएल का मार्जिन केमिकल चेन और रिफाइनिंग में विभिन्न उत्पादों के लिए बुनियादी मांग और आपूर्ति पर निर्भर रहेगा। ब्रोकरेज के अनुमान के मुताबिक कंपनी का कर पूर्व मुनाफा इस मौजूदा वित्तीय वर्ष के अंत में कम होकर 25,320 करोड़ रुपये हो गया जो पिछले वित्तीय वर्ष में 31,826 करोड़ रुपये था.

Related Posts: