कांग्रेसियों को डण्डे खाने, डंडा मारने के लिये तैयार रहना चाहिए

हर 6 माह में होगी पदाधिकारियों के काम की समीक्षा

भोपाल,9 नवंबर.नभासं. कांग्रेस राज्य के आगामी विधानसभा चुनाव में जीत का प्लान बनाने जल्द ही पार्टीजनों की भूमिका पर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करेगी.कांग्रेस महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी बी.के.हरिप्रसाद, दिग्विजय सिंह, प्रदेश अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह की उपस्थिति में यहां हुई प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों,प्रबंध समिति, जिला और ब्लाक की पहली बैठक में यह निर्णय लिया गया.

दिग्विजय ने कहा कि प्रदेश के कांग्रेसजन पक्का इरादा कर ले और एकजुट होकर आक्रामता के साथ मैदान में कूद पडे तो मिशन 2013 में सफलता मिलने के साथ कांग्रेस को सरकार बनाने से कोई रोक नही सकता है.उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा और आरएसएस डरपोक लोगो का संगठन है. इनके लोग पीठ के पीछे से वार करते है.उन्होंने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ताओं अब डंडा खाने और डंडा मारने के लिए तैयार रहना चाहिए. जिन नेताओं और कार्यकर्ताओं को इससे डर लगता है वे चुपचाप अपने घर बैठ सकते है. बैठक में हरवंश सिंह, राधाकिशन मालवीय तथा श्रीनिवास तिवारी उपस्थिति थे. वंदे मातरम् गान के साथ प्रारंभ हुई. बैठक के प्रारंभ में उपाध्यक्ष तुलसी सिलावट ने दिवंगत कांग्रेस नेताओं और हरिद्वार के शांतिकुंज में हुई भगदड़ में मृत व्यक्तियों की स्मृति में शोक प्रस्ताव प्रस्तुत किया. शोक प्रस्ताव के बाद दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत व्यक्तियों को श्रद्घांजलि अर्पित की. बैठक में सोनिया गांधी के प्रति पदाधिकारियों की नियुक्ति और प्रबंध समिति के गठन के लिये आभार प्रकट किया गया. बैठक में सोनिया को आश्वस्त किया कि उन्होंने जिन अपेक्षाओं और भावनाओं के साथ पदाधिकारियों की नियुक्ति और प्रबंध समिति का गठन किया है उन अपेक्षाओं को प्रदेश के कांग्रेसजन पूरी करेंगे.

इसके बाद पदाधिकारियों और प्रबंध समिति के सदस्यों ने बारी-बारी से अपने विचार व्यक्त करते हुये मिशन-2013 को सफल बनाने हेतु महत्वपूर्ण सुझाव दिये.बैठक में जिन पदाधिकारियों और प्रबंध समिति के सदस्यों ने अपने विचार रखे और सुझाव दिये, वे हैं बिसाहूलाल ङ्क्षसह, हरिचरण भाटिया, विश्वनाथ दुबे, स्वदेश जैन, इमरती देवी सुमन, धर्मेश घई, मजहर हुसैन तथा श्रीविनास तिवारी. बैठक में नेता प्रतिपक्ष अजय ङ्क्षसह ने कहा कि कांग्रेसजन एकजुट होकर मिशन-2013 के लिये काम करेंगे तो निश्चित ही कांग्रेस को सफलता मिलेगी. मुद्दे चाहे छोटे हों या बड़े, उनको उठाया जायेगा और प्रदेश की जनता को अहसास कराया जायेगा कि कांग्रेस विभिन्न समस्यओं और कठिनाईयों को लेकर उनके साथ खड़ी है. अनुसूचित जातियों, जनजातियों, अल्पसंख्यकों के हितों के संबंध में अधिक सक्रियता के साथ काम करने की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि कांग्रेसियों को अब डंडा खाने और डंडा मारने दोनों के लिये तैयार रहना चाहिये. जिन्हें सोनिया जी ने पद दिये हैं अब उन्हें मैदानी स्तर पर काम करके दिखाना ही होगा.राष्टï्रीय महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी बी.के. हरिप्रसाद ने कहा कि कांग्रेस पार्टी में अनुशासन सर्वोपरि है. अनुशासन के बिना पार्टी न तो चल सकती है और न ही सफल हो सकती है. उन्होंने कहा कि जिन कांग्रेसजनों को विभिन्न पदों के रूप में दायित्व सौंपे गये हैं. उनके कार्य की हर छह महीने में समीक्षा होगी, जो पार्टी के नेतृत्व की अपेक्षानुसार काम नहीं करेंगे, उन्हें हटाया भी जा सकता है. आपने कहा कि केंद्र की जो योजनायें हैं उनको जन-जन तक पहुंचाने का काम भी कांग्रेस के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को करना है. मध्यप्रदेश के संदर्भ में अब इस कार्य का काफी महत्व है. आपने कहा कि मिशन-2013 के अंतर्गत कांग्रेस को मध्यप्रदेश में 125 सीटें तो हर हालत में जीतना ही हैं. हर कांग्रेसी के सामने अब यही लक्ष्य रहना चाहिये कि 2013 में प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाना है.

अपने समापन भाषण में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया ने कहा है कि भाजपा द्वारा जो भ्रम फैलाया जाता है तथा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को गुमराह करने की कोशिश की जाती है उससे भी कांग्रेसजनों को हर स्तर पर सावधान रहकर निपटना होगा. साथ ही कांग्रेस के पदाधिकारी और कार्यकर्ता अब स्वयं को प्रदेशाध्यक्ष मानकर लगन प्रतिबद्घता के साथ काम करें. प्रदेशाध्यक्ष ने बताया कि धार जिले के तीर्थ स्थल मोहनखेड़ा में कांग्रेस द्वारा एक प्रशिक्षण शिविर शीघ्र ही आयोजित किया जा रहा है.

6 माह पहले कांग्रेस उम्मीदवार घोषित करेगी

कांग्रेस ने अपने पदाधिकारियों को चुनाव तैयारी में जुट जाने का आव्हृन किया है. कांगे्रस के राष्ट्रीय महामंत्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि हम विधान सभा चुनाव के 6 माह पहले उम्मीदवार घोषित कर देंगे. आज यहां प्रदेश पदाधिकारियों जिलाध्यक्षों एवं ब्लाक अध्यक्षों की बैठक को संबोधित करते हुए दिग्विजय ने कहा कि हमें चुनाव तैयारी में जुट जाना चाहिए. हमने भाजपा के खिलाफ आन्दोलन कर डन्डे खाये भी और जुल्म करने वालों को डन्डे मारे भी.  इस अवसर पर हरि प्रसाद ने कहा था कि जो पदाधिकारी बने है उन्हें काम करना पड़ेगा जो काम नहीं करेगा उस निष्क्रिय पदाधिकारी को हटा दिया जाएगा.

मप्र में पहले जन लोकपाल लागू  हो: सिब्बल

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने आज यहां राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को चुनौती दी है कि वे सबसे पहले विधान सभा में जन लोकपाल बिल पारित करवाकर उसको कानून के बतौर लागू करें, उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में विधान सभा चुनाव के लिए दो वर्ष का समय शेष है. यदि लोकपाल बिल प्रदेश में अभी लागू हो जाएगा तो यहां के मंत्रियों और अफसरों के भ्रष्टाचारों के प्रकरणों की नये कानून के अंतर्गत जांच भी हो जाएगी और जनता के सामने अगले विधान सभा चुनाव के पूर्व दूध का दूध और पानी का पानी सामने आ जाएगा. सिब्बल आज यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में प्रदेष भर से आये जिला एवं ब्लाक कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्षों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे.  प्रारंभ में  भूरिया ने केंद्रीय मंत्री का सूत की माला से स्वागत किया और उन्हें भारत सरकार की16 ध्वजवाहिनी योजनाओं के संबंध में प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा प्रकाशित और आज लोकार्पित पुस्तिका की प्रति भेंट की. सिब्बल ने शिक्षा के अधिकार कानून का जिक्र करते हुए कहा कि इस कानून को लागू करने के लिए भारत सरकार 67: धनराशि राज्य सरकार को दे रही है, जबकि राज्य को केवल 33: राषि ही खर्च करना है, लेकिन राज्य सरकार इतना भी खर्च नहीं कर रही है. इसीका नतीजा है कि देश में सबसे ज्यादा मानव संसाधन विकास म.प्र. में कमजोर है.

Related Posts: