दक्षिण अफ्रीका में भारतीयों के बसने की 150वीं वर्षगांठ पर

मैच का प्रसारण टेन स्पोर्ट्स पर रात नौ बजे से

जोहान्सबर्ग, 29 मार्च. भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें शुक्रवार को जब यहां वांडरर्स मैदान पर एकमात्र ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में उतरेंगी तो खिलाडिय़ों के पास चार अप्रैल से शुरू हो रहे आईपीएल के पांचवें संस्करण के लिए अपनी तैयारियों को परखने का अच्छा मौका होगा.

दक्षिण अफ्रीका में भारतीयों के बसने की 150वीं वर्षगांठ के अवसर पर इस मैच का आयोजन किया गया है और इससे होने वाली आय को जैक्स कैलिस फाउंडेशन को दान किया जाएगा. हालांकि आईपीएल से ऐन पहले होने वाले इस मैच के औचित्य पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं. भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया का लंबा दौरा करने के बाद बांग्लादेश में एशिया कप खेला था जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम अभी-अभी न्यूजीलैंड का दौरा करके लौटी है. भारत के अधिकांश खिलाड़ी जहां आईपीएल में खेल रहे हैं वहीं दक्षिण अफ्रीका के भी कई खिलाड़ी बेशुमार दौलत से भरपूर इस लीग में हिस्सा ले रहे हैं.

कागज पर देखा जाए तो दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर होने की संभावना है. हालांकि दक्षिण अफ्रीका को घरेलू जमीन पर खेलने का फायदा मिल सकता है. दक्षिण अफ्रीका ने जोहान बोथा की कप्तानी वाली इस टीम में दो नए चेहरों फरहान बेहारडियन और डेन विलास को शामिल किया है. भारतीय टीम में एकमात्र बदलाव के तौर पर सचिन तेंदुलकर की जगह रॉबिन उथप्पा को शामिल किया गया है. सचिन अंतर्राष्टï्रीय ट्वेंटी-20 मैचों में नहीं खेलते हैं. इस मैच को लेकर दर्शकों में ज्यादा उत्साह नहीं है, लेकिन खिलाडिय़ों के पास आईपीएल से पहले खुद को फटाफट प्रारूप के अनुरूप ढालने का यह आखिरी मौका है.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले एक मात्र ट्वेंटी-20 मैच का सीधा प्रसारण टेन क्रिकेट, टेन स्पोर्ट्स और टेन एचडी पर रात नौ बजे से किया जाएगा. इस मैच के लिए एशिया कप में भाग लेने वाली टीम में एकमात्र तब्दीली के तौर पर रॉबिन उथप्पा को सचिन तेंदुलकर की जगह टीम में शामिल किया गया है. गत वर्ष दक्षिण अफ्रीका ने डरबन में भारत के खिलाफ ट्वेंटी-20 मौसेस माभिदा स्टेडियम में मैच खेला था. फ्रेंडशिप कप के दौरान दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर जैक्स कैलिस को सम्मानित किया जाएगा. टेन स्पोर्ट्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अतुल पांडे ने कहा कि फ्रेंडशिप कप अब दोनों देशों के बीच सालाना कार्यक्रम में तब्दील हो गया है और दोनों टीमें इसके लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगी. ऐसे में टेन चैनल भारतीय दर्शकों के लिए मैच का सीधा प्रसारण किया जाएगा.

टीमें :-

भारत:- महेन्द्र सिंह धोनी (कप्तान), विराट कोहली, रॉबिन उथप्पा, गौतम गंभीर, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, रवीन्द्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, प्रवीण कुमार, विनय कुमार, राहुल शर्मा, यूसुफ पठान, मनोज तिवारी, इरफान पठान और अशोक डिंडा.

दक्षिण अफ्रीका:- जोहान बोथा (कप्तान), फरहान बेहारडियन, फाफ डू प्लेसिस, कोलिन इनग्राम, जैक्स कैलिस, रिचर्ड लेवी, एल्बी मोर्केल, जस्टिन ओंटोंग, वेन पार्नेल, रस्टी थेरोन, लोनवाबो सोत्सोबे, मोर्न वान विक और डेन विलास.

Related Posts: