भोपाल, 31 जनवरी, नगर निगम भोपाल के साधारण सम्मिलन में आज निगम के पुराने वाहन, मोटर पाटर्स, स्क्रेप आदि की नीलामी संबंधित प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया, जबकि नीलम पार्क में लेजर-शो ऑडिटोरियम की प्रवेश दरों, शकीला बानो कम्युनिटी हॉल का संचालन पायलट प्रोजेक्ट के रूप में ठेके पर देने एवं ऐशबाग हॉकी स्टेडियम को संचालन एवं रख-रखाव हेतु युवा कल्याण विभाग मध्यप्रदेश को लीज पर दिये जाने संबंधी प्रस्ताव आंशिक रूप से किये गये संशोधनों के साथ पारित किये गये.

साथ ही भोपाल शहर में 24 ग 7 के आधार पर जलप्रदाय व्यवस्था निजी जनभागीदारी के माध्यम से संचालित करने हेतु महापौर श्रीमती कृष्णा गौर द्वारा लाए गए प्रस्ताव पर विस्तृत विचार विमर्श कर प्रतिवेदन देने हेतु 31 सदस्यीय समिति के गठन की व्यवस्था अध्यक्ष कैलाश मिश्रा ने आसंदी से दी.  इसके अलावा स्पॉट फाईन के संबंध में गठित समिति की अनुशंसाओं को परिषद ने मान्य कर लिया है. आचार्य नरेंद्रदेव पुस्तकालय के सभाकक्ष में निगम परिषद अध्यक्ष कैलाश मिश्रा की अध्यक्षता में संपन्न हुए निगम परिषद के साधारण सम्मिलन के प्रारंभ में गत् 30 नवम्बर को आहूत परिषद के साधारण सम्मिलन के कार्यवृत्त एवं कार्यवाही की पुष्टि की गई तथा सम्मिलन की कार्यसूची में शामिल निगम के पुराने वाहन, मोटर पाटर्स, स्क्रेप आदि की नीलामी हेतु गठित समिति की अनुशंसा सहित प्रस्तुत प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया.  जबकि नीलम पार्क में निर्मित किये जा रहे लेजर-शो ऑडिटोरियम के प्रवेश टिकिट की दर निर्धारित करने हेतु प्रस्तुत प्रस्ताव में कक्षा पहली से कक्षा बारहवीं तक के छात्र-छात्राओं के संबंधित शाला के प्राचार्य के माध्यम से आने वाले समूह को प्रवेश शुल्क में 50 प्रतिशत की रियायत देने, राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस पर प्रवेश नि:शुल्क रखने, 01 से 05 वर्ष तक के बच्चों को नि:शुल्क प्रवेश, 05 से 12 वर्ष तक के बच्चों को आधा टिकिट एवं 12 वर्ष से ऊपर की आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए 40 रूपये ही रखने संबंधी संशोधनों के साथ सर्वसम्मति से पारित किया गया. इसके अतिरिक्त शकीला बानो कम्युनिटी हॉल को पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में संचालन हेतु ठेके पर देने संबंधी प्रस्ताव पर अध्यक्ष श्री कैलाश मिश्रा ने व्यवस्था दी, कि शकीला बानो कम्युनिटी हॉल पूर्व निर्धारित दर पर दिया जायेगा .

और इसका आवंटन जोन क्र. 02 की वार्ड समिति के सदस्यों के साथ ही वार्ड क्र. 07 के पार्षद श्री शाहिद अली की सदस्यता वाली समिति के माध्यम से किया जायेगा. हॉल आवंटन हेतु संबंधित आवेदक से आवेदन लेकर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर आवंटन किया जायेगा. कार्यसूची में शामिल ऐशबाग हॉकी स्टेडियम के संचालन एवं रख-रखाव हेतु संचालनालय खेल एवं युवक कल्याण विभाग मध्यप्रदेश को दिये जाने संबंधी प्रस्ताव में संशोधन करते हुए स्टेडियम के संचालन-संधारण हेतु गठित समिति में महापौर, परिषद अध्यक्ष एवं क्षेत्रीय पार्षद को सम्मिलित करने, भोपाल के खिलाडिय़ों को अभ्यास हेतु नि:शुल्क प्रवेश देने आदि की आसंदी से दी गई व्यवस्था एवं इस पर कांग्रेस पार्षद दल के नेता श्री मोहम्मद सगीर के विरोध के साथ बहुमत से पारित किया गया. इसके अलावा महापौर श्रीमती कृष्णा गौर द्वारा प्रस्तुत भोपाल शहर में 24 ग 7 (चौबीसों घंटे सातों दिन) के आधार पर जल वितरण व्यवस्था का संचालन निजी जन भागीदारी के माध्यम से करने संबंधी प्रस्ताव पर परीक्षण हेतु 31 सदस्यीय समिति गठित करने, जिसमें महापौर कृष्णा गौर, निगम परिषद अध्यक्ष कैलाश मिश्रा, नगर निगम आयुक्त कांग्रेस पार्षद दल के नेता मो. सगीर विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में रहेंगे, की व्यवस्था आसंदी से दी. इस समिति के अध्यक्ष महापौर परिषद में जलकार्य विभाग के प्रभारी सदस्य  अशोक पाण्डे व सचिव अपर आयुक्त अरविंद दुबे रहेंगे तथा अधीक्षण यंत्री सुनील श्रीवास्तव, परियोजना उदय के परियोजना प्रबंधक  राजेश बिसारिया, नगरयंत्री  सुधीर कालरा भी समिति में विशेषज्ञ के रूप में रहेंगे. इस समिति के प्रतिवेदन के साथ प्रस्ताव परिषद में रखने की व्यवस्था भी की गई.

Related Posts: