जोहांसबर्ग,18 नंवबर. दक्षिण अफ्रीका अपने अंतिम छह विकेट 25 रन के अंदर गंवाने के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन अपनी पहली पारी में 266 रन ही बना पाया. केप टाउन में हुआ सीरीज का पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका ने आठ विकेट से जीत कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी. जवाब में आस्ट्रेलिया की टीम ने 6 विकेट खोकर 238 रन खेल के तीसरे दिन बनाए थे.

जैक्स कालिस (54) के तूफानी अर्धशतक तथा एबी डिविलियर्स (64) और एशवेल प्रिंस (50) के बीच पांचवें विकेट के लिए 112 रन की साझेदारी से दक्षिण अफ्रीका का स्कोर एक समय चार विकेट पर 241 रन था लेकिन इसके बाद आस्ट्रेलिया के तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण के सामने उसके विकेटों का पतझड़ लग गया. आस्ट्रेलिया की तरफ से पीटर सिडल ने तीन जबकि नाथन लियोन और कामचलाऊ स्पिनर कप्तान माइकल क्लार्क ने दो-दो विकेट लिए.

दक्षिण अफ्रीकी पारी 71 ओवर तक ही चली लेकिन खराब रोशनी के कारण आस्ट्रेलियाई पारी शुरू नहीं हो पाई और अंपायरों ने दिन का खेल समाप्त कर दिया.

विकेटों के पतझड़ के लिए कुख्यात रहा पहला टेस्ट मैच जीतने वाले दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन कप्तान ग्रीम स्मिथ (11) सातवें ओवर में ही मिशेल जानसन की गेंद पर क्लार्क को कैच दे बैठे. दूसरे सलामी बल्लेबाज जाक रूडोल्फ (30) के आउट होने से टीम का स्कोर दो विकेट पर 43 रन हो गया. कालिस ने तूफानी तेवर अपनाए और तेजी से रन बटोरे और केवल 41 गेंद पर आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 54 रन की पारी खेली. सिडल ने उन्हें उस्मान ख्वाजा के हाथों कैच कराकर आस्ट्रेलिया को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई. कालिस ने तीसरे विकेट के लिए हाशिम अमला (19) के साथ 80 रन जोड़े. इस साझेदारी में 18 रन का योगदान देने वाले अमला भी अधिक देर तक नहीं टिक पाए और पैट कमिन्स की गेंद पर रिकी पोंटिंग को कैच थमाकर पवेलियन लौटे. इसके बाद हालांकि डिविलियर्स और प्रिंस ने विकेट गिरने का क्रम रोका लेकिन यह साझेदारी टूटते ही दक्षिण अफ्रीकी पारी सिमटने में देर नहीं लगी. उसके आखिरी पांच बल्लेबाजों में से केवल डेल स्टेन (नाबाद 15) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए.

Related Posts: