भोपाल, 31 जुलाई, विवादित लक्ष्मी टॉकीज की लीज नवीनीकरण संबंधी प्रस्ताव को नगर एवं ग्राम निवेष विभाग तथा विधि विभाग का मत लेने के उपरांत पुन: परिषद में प्रस्तुत करने की व्यवस्था के साथ ही प्रगतिशील नवयुवक सहकारी समिति मर्यादित की अपील पर प्रमुख सचिव मध्यप्रदेश शासन नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा दिये गये निर्देशों एवं शासन के मछली पालन विभाग के आदेश अनुसार छोटे तालाब में मत्स्याखेट हेतु पट्टा राशि का पुन:निर्धारण कर वसूली किये जाने संबंधी प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया.

सदन के पुन: सम्वेत होते ही महापौर सहित समस्त भाजपा पार्षद दल के सदस्य परिषद अध्यक्ष को एक ज्ञापन सौंप परिषद का बहिष्कार करने की घोषणा करते हुए सदन से बाहर चले गये. जिसके उपरांत परिषद अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही 05 मिनिट के लिए स्थगित की. निगम परिषद की पुन: प्रारंभ की गई बैठक में निगम परिषद के साधारण सम्मिलन में लक्ष्मी टॉकीज की लीज नवीनीकरण हेतु समिति द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन अनुसार शर्तें एवं किराये का निर्धारण संबंधी प्रस्ताव पर गत दिवस की अधूरी रही चर्चा को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस पार्षद दल के नेता एवं सदन में मौजूद अन्य पार्षदों ने अपने विचार रखे चर्चा उपरांत अध्यक्ष कैलाश मिश्रा ने इस प्रस्ताव पर नगर एवं ग्राम निवेष तथा विधि विभाग से अभिमत प्राप्त कर सदन में पुन: प्रस्तुत करने की व्यवस्था के साथ वापिस किया.

सम्मिलन की कार्यवाही के दौरान कांग्रेस पार्षद दल के नेता मोहम्मद सगीर ने शहर में आवारा कुत्तों की बढ़ती संख्या एवं उससे नागरिकों को होने वाली कठिनाईयों पर चिंता व्यक्त करते हुए आवारा कुत्तों के विरूद्ध समुचित कार्यवाही करने की मांग की जबकि अन्य पार्षदों ने आवारा कुत्तों के साथ ही सुअरों की समस्या की ओर ध्यान आकृष्ट किया, जिस पर परिषद अध्यक्ष ने आवारा कुत्तों एवं सुअरों के नियत्रण हेतु निगम द्वारा की जाने वाली कार्यवाही को और अधिक प्रभावी ढंग से सुनिश्चित करने के निर्देश आसंदी से दिये. इसके अलावा जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीनीकरण मिशन एवं एडीबी परियोजना उदय के अंतर्गत निर्मित पानी की टंकियों पर योजनाओं का नाम, स्वीकृत राशि, स्वीकृति दिनांक आदि स्पष्ट रूप से अंकित करने के भी निर्देश दिये.

Related Posts: