अन्ना हजारे के समर्थन में राजधानी समेत कई स्थानो पर लोग बैठे अनशन पर

भोपाल,27 दिसम्बर.. देश से भ्रष्टाचार मिटाने के लिये मजबूत लोकपाल बिल के लिये आंदोलनरत समाज सेवी अन्ना हजारे का जादू फिर आम लोगों के सिर चढकर बोलने लगा है.

श्री हजारे द्वारा मजबूत लोकपाल बिल के लिए  केंद्र सरकार पर दबाव बनाने आज से मुंबई में शुरू किये गये अनशन के समर्थन में भोपाल सहित प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर क्रमिक अनशन प्रारंभ किया गया जिसमें सैकडो लोग शामिल हुए.   सिविल सोसायटी औरअन्य संगठनों ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार भ्रष्टाचार पर नियंत्रण लगाने के लिये तैयार नहीं है्. छतरपुर मे छत्रसाल चौराहे पर सिविल सोसायटी के सदस्य व आंदोलन की अगुवाई करने वाले वरिष्ठ पत्रकार हरि अग्रवाल व श्याम खरे के अलावा राष्ट्रीय युवा मंच के प्रांतीय संयोजक अमित भटनागर ने  अनशन प्रारंभ कर दिया है.अग्रवाल ने आरोप लगाया कि सरकार की ओर से टीम अन्ना हजारे को सदन में चर्चा के लिए लाए जाने वाले लोकपाल बिल के संबंध में लिखित आश्वासन दिया था, लेकिन जब बिल पेश किया गया तो उसमें मनमाने तरीके से उलटफेर करते हुए भ्रष्टाचार पर नियंत्रण लगाने के लिए बेहद कमजोर बिल पेश किया गया है.

गुना-भ्रष्टाचार विरोधी मंच के तत्वाधान में शास्त्री पार्क गुना के मुख्य द्वार के सम्मुख  27,28 एवं 29 दिसंबर को क्रमिक अनशन एवं 30- को जेल भरो आन्दोलन किया जायेगा.26 दिसंबर को सांय 6 बजे से विशालमशाल रैली मंच के सयोजक राकेश मिश्रा के नेतत्व में निकाली गई, जिसमें बडी तादाद में प्रवुद्वजना अपने हाथो  में जलती हुई मशाल लिए हुए थे. धरना प्रारंभ सागर- जन लोकपाल बिल समर्थन में कटरा बाजार पुलिस चौकी के पास विचार मंच द्वारा धरना प्रदर्शन किया गया. यह धरना 10:30 से 5 बजे तक चला. धरना स्थल पर रजिस्टर पर जेल भरो आंदोलन में समर्थन देने के लिए हजारों की संख्या में लोगों ने हस्ताक्षर अभियान मे सहयोग दिया एवं इंटरनेट पर जेल चलो आंदोलन की वेबसाइट पर रजिस्टर हुए. अन्ना हजारे के समर्थन में अनेक समाज सेवियों ने अपने विचार व्यक्त किए,

अशोकनगर-अन्ना हजारे के आंदोलन के समर्थन में आज एक विशाल रैली का आयोजन किया जाएगा। नवनिर्मित युवा समिति के तत्वावधान में आयोजित इस रैली का शुभारंभ आज बुधवार को शाम छ: बजे स्थानीय गाँधी पार्क चौराहे से किया जाएगा।  रैली में नगर के युवा वर्ग सहित अन्ना समर्थक, व्यापारी, ग्रहणियाँ सहित अन्य समाज सेवी हिस्सा लेंगे। रैली गाँधी पार्क से शुरू होकर नगर के मुख्य मार्गों से गुजरेगी। नरसिंहगढ़  में दर्जनो युवा तीन दिवसीय अनशन पर बैठ गए है. इंडिया अगेन्स्ट करप्शन के सदस्यो द्वारा भी रात्रि में रघुपति राघव राजा राम गीत के साथ नगर में रात्रि फे री निकाली. युवाओ का कहना है कि सरकार को अन्ना का लोकपाल बिल पास करना चाहिए. देश का युवा वर्ग अन्ना के साथ है .  भृष्टाचार से देश की छवि खराब हुई जो अन्ना के लोकपाल बिल से सुधर सकती है.विदिशा,  इंडिया अंगेस्ट करप्सन एवं लोक सूचना मंच के संयुक्त तत्वावधान में माधवगंज शिवालय के समीप तीन दिवसीय अनशन के साथ धरना आज से शुरू किया गया. इस दौरान अनेक वक्ताओं ने सरकारी लोकपाल बिल के विरोध में तथा अन्ना हजारे के लोकपाल बिल प्रारूप को पास किये जाने के समर्थन में अपने विचार व्यक्त किये.

सुबह करीब 10.30 बजे धरना स्थल पर महात्मा गांधी के चित्र पर आंदोलनकारियों ने माल्यार्पण के साथ दीप प्रज्जवलित कर वंदे मातरम के  साथ धरने व अनशन का शुभारंभ किया. इस दौरान जगदीश पौराणिक, खुशाल सिंह राजपूत व तीरथप्रताप सिंह दरबार अनशन पर रहे. शाम 5 बजे के बाद अनशनरत तीनों को जूस पिलाकर उनका अनशन समाप्त कराया गया. इसके उपरांत राष्ट्रगान जन-गण-मन का गायन किया गया. तदुपरांत आंदोलनकारियों ने मोमबत्तियां जलाकर धरना स्थल से शंकर जी के मंदिर के सामने तक शांतिपूर्ण मार्चपास्ट कर विरोध दर्ज कराया और इस तरह आज के धरना व अनशन का समापन हुआ. जेल जाने तैयार-लोक सूचना मंच के प्रवक्ता राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि धरना स्थल पर आकर करीब साढ़े तीन सौ लोगों ने अपना समर्थन दिया. वहीं आगामी समय में अगर अन्ना हजारे द्वारा जेल भरो आंदोलन का आव्हान किया जाता है तो इसके लिये विदिशा से भी कई लोग जैल भरो आंदोलन में शामिल होंगे, जिसके लिये आज 344 लोगों से स्वेच्छा से जैल भरो आंदोलन के संकल्प पत्र भी भरवाये गये.

Related Posts: