नई दिल्ली,21 नवंबर. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने अनुभवी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को सलाह दी है कि अपने 100वें शतक के लिए वह प्रशंसकों की तरफ से ध्यान हटाकर अपने नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी करें. उन्होंने कहा कि प्रशंसकों की उम्मीदों ने ही सचिन को रक्षात्मक होने पर मजबूर कर दिया है.

एक खेल वेबसाइट पर इयान ने अपने स्तम्भ में लिखा, सचिन तेंदुलकर को खेलते हुए देखना हमेशा ही सुखद होता है. गेंदबाजों पर प्रहार कर वह अपना नैसर्गिक खेल खेलते हैं. इससे गेंदबाजों को अपनी दिशा कायम रखने में काफी कठिनाई होती है. लेकिन वर्तमान समय में उन्हें सुरक्षात्मक अंदाज में खेलते देखना काफी कष्टदायक लगता है. अपने स्तम्भ में इयान ने लिखा है कि वर्ष 1980 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में सचिन ने दिग्गज लेग स्पिनर शेन वार्न की काफी धुनाई की थी, लेकिन वर्तमान समय में वह वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज मार्लोन सैमुएल्स और देवेंद्र बिशू जैसे आसान गेंदबाजों के सामने भी रक्षात्मक अंदाज में खेल रहे हैं.

इयान कहते हैं, सचिन ने केवल शेन वॉर्न ही नहीं बल्कि दुनिया के सभी बेहतरीन गेंदबाजों के सामने आक्रमक अंदाज में ही बल्लेबाजी की है. वह ग्लेन मैक्ग्रा जैसे तेज गेदबाज पर भी प्रहार करने से नहीं चूकते थे. कई मौकों पर तो वह गेंदबाजों को आक्रामक होने के लिए मजबूर कर देते थे. मैक्ग्रा के सामने इतने आक्रामक होने वाले सचिन सैमुएल्स जैसे गेदबाजों के सामने इतने असहज क्यों हो रहे हैं. इयान ने कहा कि वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ब्रायन लारा के करियर की सफलता का राज यह था कि उन्होंने पूरे करियर के दौरान हमेशा एक ही शैली में बल्लेबाजी की. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई 175 रनों की शानदार पारी को याद करते हुए इयान ने लिखा है कि आक्रामक शैली की बदौलत ही सचिन यह पारी खेल पाए. इसके बाद उन्होंने आक्रामक अंदाज में ही एक दिवसीय क्रिकेट के इतिहास का पहला दोहरा शतक पूरा किया था. वह एक युवा तेंदुलकर की तरह बल्लेबाजी करते दिखाई दे रहे थे. उन अवसरों पर खेली गई बेहतरीन पारियां अभी भी इस बात की ओर इशारा करती हैं कि उनका मूड सही हो तो वह किसी भी स्तर के गेदबाज को तार-तार कर सकते हैं. इयान ने लिखा है कि सचिन को सिर्फ एक बार अपने प्रशंसकों का ध्यान दिमाग से हटाकर अपने नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी करनी चाहिए. इस तरीके से न केवल वह महाशतक पूरा करने का अपना ख्वाब पूरा कर लेंगे बल्कि प्रत्येक प्रशंसक को खुश करने में भी कामयाब रहेंगे.

 

Related Posts: