• टीम इंडिया की क्लीन स्वीप पर लगीं हैं नजरें

मुंबई, 21 नवंबर. पहले दो टेस्ट में आसान जीत के बाद पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुका भारत मंगलवार से वानखेड़े स्टेडियम में शुरू हो रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीनस्वीप के इरादे से उतरेगा. साथ ही सबकी नजर घरेलू मैदान पर सचिन तेंदुलकर के महाशतक पर भी होगी.

पहले दो टेस्ट में यह मौका गंवाने के बाद तेंदुलकर अपने घरेलू मैदान पर यह उपलब्धि हासिल करना चाहेंगे. नागपुर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व कप के दौरान 12 मार्च को 99वां शतक जडऩे के बाद से तेंदुलकर को इस उपलब्धि का इंतजार है. वहीं भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने तबीयत खराब होने के सोमवार को टीम के अभ्यास सत्र में हिस्सा नहीं लिया. टीम के सीनियर खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण ने कहा, उन्होंने फिजियो (दक्षिण अफ्रीका के इवान स्पीचली) से कहा है कि उनकी तबीयत खराब है और यही कारण है कि वह आज अभ्यास के लिए नहीं आए. यह पूछने पर कि क्या धौनी कल खेलेंगे, लक्ष्मण ने कहा, इस बारे में फिजियो से पूछिए. दूसरी तरफ अगर वेस्टइंडीज को अंतिम टेस्ट जीतकर पांच मैचों की वनडे सीरीज से पहले मनोबल बढ़ाना है तो उसे खेल के हर विभाग में अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा. मेहमान टीम के बल्लेबाजों ने कोलकाता में दूसरे टेस्ट में दूसरी पारी के दौरान अपनी क्षमता का नजारा पेश किया था और पहली पारी में बेहद लचर प्रदर्शन के बावजूद पारी की हार को लगभग टाल दिया था.

डेरेन ब्रावो (136) और मार्लोन सैमुअल्स (84) ने प्रज्ञान ओझा और आर अश्विन की स्पिन जोड़ी के खिलाफ जिस तरह की बल्लेबाजी की उससे मेहमान टीम का मनोबल बढ़ा होगा. एड्रियन बराथ और किर्क एडव?र्ड्स भी अर्धशतक जमाने में सफल रहे थे जिससे वेस्टइंडीज को अंतिम टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी. अनुभवी बल्लेबाज शिवनरायण चंद्रपाल ने पिंडली की चोट के कारण रविवार को अभ्यास सत्र में हिस्सा नहीं लिया था. उनके हालांकि तीसरे टेस्ट में खेलने की संभावना है. चंद्रपाल टीम के अहम बल्लेबाज हैं और भारतीय पिचों पर देर से शाट खेलने की उनकी क्षमता उन्हें और अधिक महत्वपूर्ण बनाती है. इसके अलावा उन्होंने भारत के खिलाफ 23 मैचों में 65 से अधिक के औसत से 2000 से अधिक रन बटोरे हैं.

चंद्रपाल के फिट होने की दुआ में जुटे कैरेबियाई- भारत के खिलाफ तीसरे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट से पहले वेस्टइंडीज खेमा अनुभवी बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपाल के फिट होने की दुआ कर रहा है, जिन्होंने टीम के अभ्यास सत्र में भाग नहीं लिया. वेस्टइंडीज ने कप्तान डेरेन सैमी कहा कि हम उनकी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. उनके खेलने के बारे में फैसला कल ही लिया जाएगा. भारत ने दिल्ली और कोलकाता टेस्ट जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. भारत के खिलाफ 2000 टेस्ट रन पूरे करने वाले चंद्रपाल को ईडन गार्डन पर दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते समय चोट लगी थी. उन्होंने अब तक चार पारियों में एक शतक 118 और दो बार 47 रन बनाए हैं. वानखेड़े स्टेडियम की स्पोर्टिंग पिच को देखते हुए सैमी ने संकेत दिया कि उनकी टीम रवि रामपाल के रूप में चौथे तेज गेंदबाज को उतार सकती है. जो लेग स्पिनर देवेंद्र बिशू की जगह लेंगे. सचिन तेंदुलकर को दो बार आउट करने के अलावा बिशू ने भारत के किसी बल्लेबाज को परेशान नहीं किया.

टीमें

भारत- धोनी (कप्तान), गौतम गंभीर, सेहवाग, द्रविड़, सचिन, लक्ष्मण, युवराज, अश्विन, प्रज्ञान ओझा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, वरुण आरोन और राहुल शर्मा.

वेस्टइंडीज- डेरेन सैमी (कप्तान), क्रेग ब्राथवेट, केरोन पॉवेल, एड्रियान बाराथ, किर्क एडवर्ड्स, डेरेन ब्रावो, शिवनारायण चंद्रपॉल, मार्लन सैमुएल्स, काल्र्टन बग, रवि रामपॉल, फिडेल एडवर्डस, देवेंद्र बीशु, केमर रोच, दिनेश रामदीन और शेन शिलिंगफोर्ड.

Related Posts: