संत जी की पुण्यतिथि पर उमड़ा जनसैलाब

बैरागढ 21 दिसम्बर (सं) संत हिरदाराम नगर में संत षिरोमणि हिरदाराम साहिब की पुण्य तिथि के अवसर पर हजारों लोगो ने कुटिया पहुंचकर उनकी समाधि पर नमन किया.

इसके अलावा उपनगर में कई संस्थाओं ने भंडारे का आयोजन भी किया जिसमें हजारों लोगों ने प्रसाद भी पाया. संत जी की कुटिया पर सबसे पहले नगरीय प्रषासन मंत्री बाबूलाल गौर महापौर श्रीमति कृष्णा गौर, विधायक जितेन्द्र डागा, आवास संघ के अध्यक्ष सुषील वासवानी, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष रमेष शर्मा गुट्टू भैया, पार्षद कृष्ण मोहन सोनी, श्रीमति ईष्वरी नाथानी, भाजपा नेता बंसत भारानी, राजेन्द्र गर्ग, माखन राजपूत, राम बंसल,माधू चांदवानी, पूज्य सिंधी पंचायत के अध्यक्ष साबू रीझवानी, त्रिलोक दीपानी, रमेष जनयानी, अषोक मारन, परसराम मीणा,सुरेष राठौर,  किषन अच्छानी, प्रकाष आसूदानी, इसके अलावा बडी सख्ंया मे स्थानीय लोग श्रद्वा सुमन अर्पित करने कुटिया पहुंचे. इस अवसर पर परम षिष्य सिद्व भाऊ एवं हीरो ज्ञानचंदानी भी मौजूद थे. उधर सुबह से ही कुटिया पर धार्मिक माहौल बना हुआ था. व भजन कीर्तन का भी आयोजन होता रहा जो शाम तक चला . संत कुटिया से मिली जानकारी के अनुसार सुबह से शाम तक करीब पचास हजार लोगो ने कुटिया पहुंचकर नमन किया. जानकारी के अनुसार देष विदेष से संत जी के भक्त भी कुटिया आये हुये है. जहां उन्होने संत जी को श्रद्वा सुमन अर्पित किये.

संत महान थे गौर- नगरीय प्रषासन बाबूलाल गौर संत जी की पांचवी पुण्य तिथि पर कुटिया पहुंचे थे जहां उपस्थित लोगों के बीच उन्होने कहा की हम सब पर संत जी की कृपा बनी रहे मुझ पर भी उन्ही की कृपा है. वे महान थे उन जैसा संत मैने कभी नहीं देखा उनकी कृपा हम पर बनी रहे.

मृदृल कृष्णा शास्त्री भी कुटिया पहुंचे- भागवत कथा वाचक आचार्य मृदृल कृष्णा शास्त्री जी भी संत जी की कुटिया पहुंचे और करीब 10 मिनिट वहां रुके उन्होने कहा की ऐसे संत मिलते नहीं है . संत नगर के लोगों के उपर उनकी कृपा बनी हुई है . इस अवसर पर संत जी की कुटिया पर लोगों की मौजूदगी में प्रवचन दिये.

संत जी के कार्यो की सुगंध पूरे विश्व में फैली है –विष्णु गेहानी- परमहंस संत षिरोमणि हिरदाराम साहिब की पंाचवी पुण्य तिथि के मौके पर साधु वासवानी स्कूल में प्रात:कालीन श्री सुखमनि पाठ साहिब का आयोजन किया गया अरदास के माध्यम से ईष्वर से प्रार्थना कि गई कि संत जी का आर्षीवाद विघालय एवं नगर पर बना रहें. कार्यक्रम के प्रारंभ में संत जी एवं गुरूनानक की मूर्ती पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया. षिक्षाविद् श्री विष्णु गेहानी ने आये हुये अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि स्वामी हिरदाराम जी साहिब के आर्षीवाद से आज सैकडो सेवा कार्य चल रहे हैं. सच्ची श्रद्वाजंली तभी होगी जब हम उनके कार्यो को मूर्त रूप दें. आज पूरे विष्व में संत जी के कार्य की सुगंध फैली हुई हैं. नव युवक सभा में भी विषाल भंडारा- नव युवक सभा भवन में संत जी की पुण्य तिथि के मौके पर चन्द्र कुमार चांदवानी व उनकी टीम के नेतृत्व में किया गया सैकडो लोगों ने भडारे में शामिल होकर प्रसाद ग्रहण किया.

200 लोगों ने किया रक्त दान-  संत हिरदाराम जी की पांचवी पुण्य तिथि के अवसर पर हमीदिया अस्पताल के चलित रक्त वाहन कुटिया के सामने खडी की गई थी जहां 200 लोागों ने रक्त दान किया.

युवा सिंधी मंच द्वारा आम भडांरा- युवा सिंधी मंच द्वारा दषहरा मैदान में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी विषाल भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें बडी संख्या में पहुंचकर लोगो ने भाग लिया भंडारा सुबह से शाम तक चला इसमे लगभग पन्द्रह हजार लोगों ने भाग लिया. यूरोलॉजी षिविर के प्रथम दिन 582 मरीजों का हुआ

पंजीयन- संत षिरोमणि की पुण्य तिथि पर सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय द्वारा नि:षुल्क यूरोलॉजी षिविर का शुभारंभ जितेन्द्र डागा ने किया. षिविर के प्रथम दिन कुल 582 रोगिंयों का पंजीयन किया गया. मरीजों के ऑपरेषन 25 से 28 दिसम्बर तक किये जायेगे जिसमे देष विदेष के डॉक्टर अपनी सेवा प्रदान करेंगे.

Related Posts: