43 डिग्री सबसे अधिकतम तापमान खजुराहो में दर्ज

भोपाल, 28 जून, नभासं. शहर में गुरुवार को प्रात: 8 बजे से ही धूप की तपिश का अहसास लोगों को होने लगा था. दोपहर में सूरज के तेवर काफी तेज होने से वातावरण भी काफी गर्म हो गया था. लेकिन आकाश में आंशिक बदल छा जाने के कारण उमस भी बढ़ गई. इस गर्मी औ उमस ने लोगों को बेहाल किया. शाम तक मौसम में कुछ बदलाव आया. विशेषकर शहर में कहीं-कहीं शाम को बूंदा-बांदी होने से वातावरण में ठंडक घुल गई.

शहर में सुबह का अधिकतम तापमान 25.5 डिग्री रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री अधिक रहा. वहीं शाम का न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 4 डिग्री अधिक आंका गया. शहर में सुबह की आद्र्रता 63 प्रतिशत रिकार्ड की गई जो कि सामान्य से 14 प्रतिशत कम आंकी गई. वहीं शाम की आद्र्रता 43 प्रतिशत दर्ज की गई. शहर में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 30 डिग्री के आसपस रहने की संभावना है. इसके अतिरिक्त आकाश सामान्य तौर से आंशिक मेघमय रहेगा.

इंदौर शहर का अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री तथा न्यूनतम तापमन 34.6 डिग्री रिकार्ड किया गया. ग्वालियर शहर का अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 33.5 डिग्री दर्ज किया गया. जबलपुर शहर का अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रिकार्ड किया गया. इधर प्रदेश में सबसे अधिकतम तापमान 43 डिग्री खजुराहो में दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के सहायक वैज्ञानिक के मुताबिक भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर और जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं पर गरज-चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है. वहीं मौसम का सिस्टम महाराष्टï्र के चक्रवाती इलाके में 3.1 और 95 कि.मी. के बीच में बना हुआ है.

Related Posts: