• शतरंज

मास्को, 29 मई. विश्व चैंपियन भारत के विश्वनाथन आनंद और उनके चैलेंजर इजरायल के बोरिस गेलफांद के बीच विश्व शतरंज चैंपियनशिप की नियमित 12 बाजियों के बार स्कोर बराबर रहने के बाद दोनों महारथी आज यहां टाईब्रेकर में खिताब के लिए जूझेंगे.

चार बार के चैंपियन आनंद और गेलफांद के बीच 12 में से दस बाजियां ड्रा रही थीं. दोनों खिलाडिय़ों के बीच पहली छह बाजियां ड्रा रहने के बाद सातवीं बाजी गेलफांद ने जीती थी जबकि आठवीं बाजी आनंद के नाम रही थी. लेकिन इसके बाद अंतिम चार बाजियां फिर ड्रा पर छूटी. आनंद और गेलफांद अब स्टेट ट्रेटयाकोव गैलरी में चार रैपिड गेम खेलेंगे जिसमें 2.5 अंक बनाने वाले खिलाड़ी के हाथ खिताब लग जाएगा. रैपिड गेम में प्रत्येक खिलाड़ी को 25 मिनट का समय और मूव के बाद 10 सेकंड का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. अगर इन चार गेमों के बाद भी स्कोर बराबर रहता है तो नियमों के मुताबिक दो गेम और खेले जाएंगे.
अगर फिर भी दोनों खिलाडिय़ों के बीच बराबरी का गतिरोध नहीं टूटता है तो फिर पांच ब्लिट्ज गेम होंगे.

अगर तब भी कोई खिलाड़ी खिताब जीतने में नाकाम रहता है तो एक अर्मागेडोन गेम खेला जाएगा जिसमें सफेद मोहरों से खेल रहे खिलाड़ी को पांच मिनट और काले मोहरों से खेल रहे खिलाड़ी को चार मिनट का समय मिलेगा. अगर यह गेम भी बराबरी पर छूटता है तो काले मोहरों वाले खिलाड़ी को विजेता घोषित कर दिया जाएगा. आनंद रैपिड के सर्वश्रेष्ठ खिलाडिय़ों में से एक हैं और यही वजह है कि खिताब के लिए उनका पलड़ा भारी माना जा रहा है. आनंद अगर खिताब जीतने में सफल रहते हैं तो पांचवीं बार वह विश्व शतरंज के सरताज बनेंगे. गेलफांद अगर पहली बार खिताब जीत लेते हैं तो वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले इजरायल के पहले खिलाड़ी होंगे.

Related Posts:

हो..हो..हो.. सांता आया
सायना नेहवाल का जीत का सपना टूटा
ब्राजील की एक स्टूडेंट का आरोप: रोनाल्डो ने बनाए थे फिजिकल रिलेशन
सिंहस्थ : शुरूआती सात घंटे में लगभग 10 लाख ने किया स्नान, दिग्विजय ने भी लगाई डु...
गुजरात पेट्रोलियम घोटाले के कारण भोजनावकाश के बाद राज्यसभा नहीं चली
मनोहर आईसीसी के नये निर्विरोध चेयरमैन चुने गये