पुणे.18 मई. प्लेआफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम आईपीएल-पांच में शनिवार को जब यहां अपने अंतिम लीग मुकाबले में पुणे वारियर्स के खिलाफ उतरेगी तो उसका लक्ष्य शीर्ष दो टीमों में जगह बनाना होगा.

कोलकाता अभी 19 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है. टीम अगर पुणे के खिलाफ जीत जाती है तो उसका शीर्ष दो टीमों में स्थान पक्का हो जाएगा. दिल्ली डेयरडेविल्स अभी 20 अंकों के साथ शीर्ष पर है और अंतिम मैच में जीतने की स्थिति में टीम 22 अंकों के साथ शीर्ष पर बनी रहेगी. लेकिन उसके हारने और कोलकाता के जीतने की स्थिति में गौतम गंभीर की टीम शीर्ष पर पहुंच जाएगी. लीग चरण में शीर्ष दो स्थानों पर रहने वाली टीमों को फाइनल में जगह बनाने के लिए दो मौके मिलेंगे. पहले क्वालीफायर में हारने वाली टीम दूसरा क्वालीफायर जीतकर फाइनल में पहुंच सकती है. ऐसे में कोलकाता की कोशिश पुणे के खिलाफ जीत दर्ज कर शीर्ष दो में पहुंचने की होगी.  कोलकाता की टीम इस बार शानदार प्रदर्शन कर रही है लेकिन उसके सह मालिक और बालीवुड अभिनेता शाहरख खान एक विवाद में फंस गए हैं. शाहरख पर आरोप है कि उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ वानखेडे स्टेडियम में खेले गए मैच के बाद मैदान में घुसने की कोशिश की थी जिसके कारण उनका सुरक्षा कर्मियों और मुंबई क्रिकेट संघ के अधिकारियों के साथ विवाद हो गया था. इस मामले ने इतना तूल पकडा कि एमसीए ने शाहरख के वानखेडे में प्रवेश पर पांच साल का प्रतिबंध लगाने के साथ-साथ उनके खिलाफ पुलिस में भी शिकायत दर्ज करायी है.

इस विवाद ने मुंबई के खिलाफ कोलकाता के शानदार प्रदर्शन को कहीं पीछे छोड़ दिया है. टीम ने जिस तरह 140 रन के सामान्य स्कोर का बचाव किया वह काबिले तारीफ है. कोलकाता के पास बेहद संतुलित टीम है. टीम की बल्लेबाजी अगर फ्लाप होती है तो गेंदबाज उसकी भरपायी कर देते हैं और गेंदबाज फ्लाप रहते हैं तो बल्लेबाज टीम की नैया पार लगा देते हैं. टीम के पास बल्लेबाजी में कप्तान गंभीर, ब्रैंडन मैकुलम, जैक्स कैलिस, मनोज तिवारी. शाकिब अल हसन और यूसुफ पठान जैसे धुरंधर बल्लेबाज हैं. गंभीर शानदार फार्म में चल रहे हैं और अब तक 546 रन ठोक चुके हैं. वह टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के बाद दूसरे नंबर पर हैं. कैलिस ने 297 तिवारी ने 243 और मैकुलम ने 217 रन बनाए हैं. लेकिन यूसुफ पठान अभी तक अपनी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं कर पाए हैं. उनके पास भी प्लेआफ से पहले अपनी फार्म पाने का यह आखिरी मौका है.

Related Posts: