कई घंटे इंतजार किया गुरुजियों का

भोपाल, 10 अप्रैल, नभासं. गुरुजी संघ ने स्कूल शिक्षा मंत्री अर्चना चिटनीस की ओर से मांगों का निराकरण किए जाने का आश्वासन का कहकर अपने रेल रोको आंदोलन को स्थगित कर दिया.

इस बार-बार के रेल रोको आंदोलन की धमकियों से अब रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ), शासकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) और स्थानीय पुलिस भी परेशान होने लगी है. पिछले सप्ताह भाजपा किसान मोर्चे के रेल रोको आंदोलन के बाद अचानक गुरुजियों के संघ ने सोमवार को ऐसे ही आंदोलन का ऐलान कर दिया. उनके संघ के आह्वान के कारण घंटों तक रेलवे प्रशासन सहित सुरक्षा बल परेशान रहे. आखिर संघ ने अपनी दोनों मांगें जिनमें सात हजार 700 से अधिक गुरुजियों के संविलियन व डीएड के नंबर बांटकर दिए जाने पर स्कूल शिक्षा मंत्री द्वारा विचार किए जाने की बात कहते हुए अपना पूर्व घोषित आंदोलन स्थगित कर दिया. गुरुजी संघ की प्रांताध्यक्ष दलजीत कौर ने बताया कि फिलहाल हमने अपना आंदोलन स्थगित कर दिया है.
रेलवे प्रशासन ने आरपीएफ, जीआरपी और स्थानीय पुलिस से बातचीत कर भोपाल स्टेशन पर किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति न बने, उसके लिए पुख्ता इंतजाम कर रखे थे. आरपीएफ के सहायक कमांडेंट, टीआई सहित स्टाफ प्लेटफार्मों पर तैनात था, वहीं जीआरपी ने स्टेशन के दोनों ओर मोर्चा संभाल रखा था.

श्रीधाम में रिजर्वेशन कोटा बढ़ा
जबलपुर से नई दिल्ली जाने वाली 12192 श्रीधाम एक्सप्रेस के एसी-2 में सफर करने वाले 46 अन्य यात्रियों को भी अब जगह मिलने लगेगी. इसका मुख्य कारण यह है कि इस गाड़ी में 11 अप्रैल (10-11 अप्रैल की मध्य रात्रि) से एक और अतिरिक्त एसी-2 कोच जोड़ा जा रहा है. भोपाल रेल मंडल ने गर्मी के सीजन को देखते हुए यात्रियों को सहूलियत देने के लिए यह अतिरिक्त कोच जोडऩे का निर्णय लिया है. उधर, आनंदपुर साहब मेले को देखते हुए बीना-गुना-बीना शटल में तीन जनरल श्रेणी के कोच 17 अप्रैल तक लगाए जाएंगे. इन कोचों के लगने से यह गाड़ी 13 कोच के साथ चलेगी

Related Posts: