सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचे अश्विन, ओझा और विराट

दुबई, 4 सितंबर. भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन. लेफ्ट आर्म स्पिनर प्रज्ञान ओझा और मध्यक्रम के धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्टों की सीरीज में अपने धमाकेदार प्रदर्शन की बदौलत आज जारी ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपने करिअर के सर्वश्रेष्ठ स्थान पर पहुंच गये. भारत ने यह सीरीज 2-0 से जीती थी.

चेन्नई के 25 वर्षीय अश्विन ने बेंगलूर में दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में 69 रन पर पांच विकेट लिये और भारत को पांच विकेट से जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी. उन्होंने सीरीज में कुल 18 विकेट हासिल किये. दूसरे टेस्ट के अपने प्रदर्शन की बदौलत अश्विन ने सात स्थान की छलांग लगायी और करिअर के सर्वश्रेष्ठ 18वें स्थान पर पहुंच गये. सीरीज के दौरान अश्विन ने कुल 26 स्थान की छलांग लगायी. अपने इस प्रदर्शन से मैन आफ द सीरीज बने अश्विन के अब 591 रेटिंग अंक हो गये हैं. दूसरे टेस्ट में कुल 148 रन देकर सात विकेट लेने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर ओझा एक स्थान के सुधार के साथ 14वें स्थान पर पहुंच गये हैं जो उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है. ओझा की ओवरआल रेटिंग 675 है और यह भी उनकी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग है.

बेंगलूर में 103 और नाबाद 51 रन बनाकर मैन आफ द मैच रहे विराट कोहली 12 स्थान की छलांग के साथ सर्वश्रेष्ठ 35वें स्थान और 580 की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग पर पहुंच गये हैं लेकिन मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर बेंगलूर में फ्लाप प्रदर्शन के कारण पांच स्थान गिरकर 16वें नंबर पर पहुंच गये हैं.अश्विन, ओझा और विराट के अलावा कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी भी दो स्थान उठकर 36वें नंबर पर पहुंच गये हैं जबकि कई अन्य भारतीयों की रैंकिंग में गिरावट आयी है. वीरेन्द्र सहवाग एक स्थान गिरकर 23वें, गौतम गंभीर दो स्थान गिरकर 38वें और चेतेश्वर पुजारा दो स्थान गिरकर 58वें स्थान पर खिसक गये हैं.

तेज गेंदबाजों जहीर खान और उमेश यादव की रैंकिंग में एक..एक स्थान की गिरावट आयी है. जहीर अब 15वें और उमेश 48वें स्थान पर खिसक गये हैं. बेंगलूर में करिअर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर 64 रन पर सात विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के मध्यम तेज गेंदबाज टिम साउदी 10 स्थान की छलांग के बाद 40वें नंबर पर चले गये हैं. न्यूजीलैंड के डग ब्रेसवेल एक स्थान गिरकर 30वें, जेम्स फ्रेंकलिन पांच स्थान गिरकर 49वें और ट्रेंट बोल्ट छह स्थान गिरकर 69वें स्थान पर खिसक गये हैं. गेंदबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन चोटी पर बने हुए हैं. उनके टीम साथी वेर्नोन फिलेंडर दूसरे और पाकिस्तान के सईद अजमल तीसरे स्थान पर बरकरार हैं.

बेंगलूर में शतकीय पारी खेलने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान रास टेलर छह स्थान उठकर 12वें स्थान पर चले गये हैं. ब्रेंडन मैकुलम चार स्थान गिरकर 28वें और मार्टिन गुप्तिल दो स्थान गिरकर 37वें नंबर पर हैं. श्रीलंका के कुमार संगकारा अब भी चोटी के बल्लेबाज हैं. दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला दूसरे और वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपाल तीसरे स्थान पर हैं.
भारत को सीरीज 2-0 से जीतने के कारण दो रेटिंग अंकों का फायदा हुआ और उसके अब 106 अंक हो गये हैं. वह चौथे स्थान पर मौजूद पाकिस्तान से तीन अंक पीछे हैं. न्यूजीलैंड चार अंक गंवाकर 76 रेटिंग अंकों पर पहुंच गया.

zp8497586rq

Related Posts: