• क्रिकेट

नयी दिल्ली, 12 जुलाई. आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में अगले माह होने वाले अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए सभी 16 प्रतिभागी टीमों की घोषणा कर दी गयी है. दो बार के चैंपियन भारतीय टीम का नेतृत्व नियमित अंडर-19 कप्तान उन्मुक्त चंद करेंगे.

भारत इससे पहले मोहम्मद कैफ की कप्तानी में 2002 में और विराट कोहली की कप्तानी में 2008 में अंडर-19 विश्व कप का विजेता रहा है. दिल्ली के उन्मुक्त के सामने अब कैफ और कोहली की श्रेणी में आने का मौका है. 15 सदस्यीय भारतीय टीम में उन्मुक्त के अलावा तमिलनाडु के शीर्षक्रम के बल्लेबाज बाबा अपराजित, सलामी बल्लेबाज अखिल हरवाडकर तथा मनन वोरा, बायें हाथ के स्पिनर हरमीत सिंह तथा विकास मिश्रा और दायें हाथ के तेज गेंदबाज संदीप शर्मा शामिल हैं. गत चैंपियन आस्ट्रेलिया के निगाहें लगातार दो बार चैंपियन बनने के पाकिस्तान के रिकार्ड की बराबरी करने के साथ ही कुल नौ आयोजनों में से चौथी बार इस ट्राफी पर कब्जा करने का कीर्तिमान बनाने पर लगी हुई हैं. पाकिस्तान 2004 और 2006 में इस प्रतियोगिता का चैंपियन रहा है.  टूर्नामेंट में मेजबान आस्ट्रेलिया और भारत के अलावा पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बंगलादेश, श्रीलंका, नेपाल, इंग्लैंड, आयरलैंड, स्काटलैंड, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे, न्यूजीलैंड, पापुआ न्यू गिनी और वेस्ट इंडीज की टीमें खेलेंगी.

भारतीय टीम- उन्मुक्त चंद, कप्तान. बाबा अपराजित, प्रशांत चोपडा, संदीपन दास, अखिल हरवाडकर, रश कलारिया, विकास मिश्रा, आकाशदीप नाथ, कमल पासी, समित पटेल, विकेटकीपर. मोहसीन सैय्यद, संदीप शर्मा, मनन वोरा, हरमीत सिंह और विजय जोल.

श्रीलंका ने तीन साल बाद जीती टेस्ट सीरीज

पल्लेकेल, 12 जुलाई. पाकिस्तान ने श्रीलंका के सामने तीसरा और अंतिम टेस्ट जीतने के लिए 270 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा था जिसका पीछा करते हुए श्रीलंका ने पांचवें और अंतिम दिन चार विकेट पर 195 रन बनाए और टेस्ट ड्रा हो गया.

श्रीलंका ने तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जीतकर तीन साल में पहली टेस्ट सीरीज अपने नाम की. पाकिस्तान ने सीरीज में बराबरी हासिल करने के लिए अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 380 रन बनाकर घोषित कर दी और श्रीलंका के सामने 270 रन का लक्ष्य रखा. पाकिस्तान ने कल के आठ विकेट पर 299 रन से आगे खेलना शुरू किया था. नाबाद बल्लेबाज असद शफीक ने अपनी 55 रन की पारी को आगे बढ़ाते हुए 195 गेंदों में नौ चौकों की मदद से नाबाद 100 रन बनाए.  शफीक ने दसवें नंबर के बल्लेबाज अदनान अकमल नाबाद 35 के साथ नौवेंं विकेट की अविजित साझेदारी में 81 रन जोड़े. इस साझेदारी ने श्रीलंका की सीरीज में 2-0 की जीत हासिल करने की उम्मीदों पर पारी फेर दिया. अकमल ने 96 गेंदों की अपनी पारी में चार चौके लगाए. श्रीलंका ने लक्ष्य का पीछा करने की कोशिश की लेकिन एक समय के बाद उसने भी मान लिया कि मैच में अंतिम परिणाम ड्रा ही है. दिनेश चांडीमल ने 127 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 65 रन और कुमार संगकारा ने 125 गेंदों में 11 चौकों की मदद से नाबाद 74 रन बनाए. तरंगा परनविताना ने 22. कप्तान माहेला जयवर्धने ने 11 और तिलन समरवीरा ने दस रन बनाए.

पाकिस्तान के आफ स्पिनर सईद अजमल ने 50 रन देकर तीन विकेट हासिल किए. श्रीलंका की अगस्त 2009 के बाद यह पहली सीरीज जीत है. श्रीलंका ने पहला टेस्ट 209 रन के अंतर से जीता था. पाकिस्तान के असद शफीक को मैन आफ द मैच और श्रीलंका के कुमार संगकारा को मैन आफ द सीरीज घोषित किया गया. श्रीलंका ने अगस्त 2009 में न्यूजीलैंड का घरेलू सीरीज में 2-0 से हराया था लेकिन उसके बाद से उसने आठ सीरीज ड्रा खेली थीं. जहां तक पाकिस्तान का सवाल है तो जुलाई 2010 में इंग्लैंड के हाथों 1-3 से हारने के बाद यह उसकी पहली सीरीज हार है. पाकिस्तान इससे पहले सात सीरीज में अपराजेय रहा था. संक्षिप्त स्कोर: पाकिस्तान 226 और आठ विकेट पर 380 रन पारी घोषित श्रीलंका 337 और चार विकेट पर 195 रन.

न्यूजीलैंड की जीत से सीरीज हुई रोमांचक

बेसेटेर. ओपनर रोब निकोल 59 और नाथन मैकुलम 50 के शानदार अर्धशतकों के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को तीसरे वनडे में 88 रन से पराजित कर पांच मैचों की सीरीज को रोमांचक बना दिया.

वेस्टइंडीज अभी सीरीज में 2-1 से आगे है.  न्यूजीलैंड ने निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 249 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया. मैन आफ द मैच. निकोल ने 69 गेंदों पर 59 रन की पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाए. मैकुलम ने 70 गेंदों में 50 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया. बी जे वाटलिंग ने 40 और डेनियल फ्लिन ने 28 रन का योगदान दिया. वेस्टइंडीज की तरफ से आंद्रे रसेल ने 57 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट हासिल किए. स्पिनर सुनील नारायण ने 28 रन पर दो विकेट लिए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम अपने पांच विकेट मात्र 62 रन पर गंवाने के बाद संभल नहीं सकी और 34.3 ओवर में 161 रन पर ढेर हो गयी. वेस्टइंडीज के लिए चार विकेट लेने वाले रसेल ने तीन चौके और चार छक्के उड़ाते हुए सर्वाधिक नाबाद 42 रन बनाए. अन्य कोई बल्लेबाज 20 की संख्या तक भी नहीं पहुंच सका. पिछले दो मैचों में शानदार पारी खेलने वाले ओपनर क्रिस गेल 11, ड्वेन स्मिथ 10, मार्लोन सैम्युल्स 11, किरोन पोलार्ड 16 और दिनेश रामदीन 14 रन ही बना सके. न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने 45 रन पर दो विकेट. जैकब ओरम ने 22 रन पर दो विकेट और नाथन मैकुलम ने 40 रन पर दो विकेट लिए.

आखिरी वन-डे हारा भारत, इंग्लैंड ने जीती सीरीज

buy viagra