सांख्यिकी दिवस पर वित्त मंत्री राघव जी ने कहा

प्रदेश में रीजनल सांख्यिकी प्रशिक्षण संस्थान प्रस्तावित

भोपाल,29 जून, वित्त, योजना एवं आर्थिक सांख्यिकी मंत्री राघवजी ने कहा है कि विकास के लिये सटीक योजनाओं के निर्माण और उनसे बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिये आम आदमी को सांख्यिकी का महत्व समझाना जरूरी है.

इससे लोग विभिन्न सर्वेक्षणों आदि में सही-सही जानकारी देंगे, जो बेहतर योजनाओं के निर्माण में सहायक होगी. उन्होंने आँकड़ों के संग्रह के साथ-साथ उनके सही विश्लेषण को भी समान रूप से महत्वपूर्ण बताया. इस अवसर पर सांख्यिकी विभाग द्वारा प्रकाशित दो पुस्तकों का विमोचन भी किया गया. ये पुस्तकें हैं ”मध्यप्रदेश राज्य घरेलू उत्पाद अनुमान-2011-12ÓÓ और ”मध्यप्रदेश विविध सांख्यिकी”.

राघवजी आज यहाँ भारत में अधिकृत सांख्यिकी के जनक प्रो. पी.सी. महालनोविस के जन्म-दिन पर मनाए जाने वाले राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस के अवसर पर सांख्यिकी संकलन और विश्लेषण में श्रेष्ठ काम करने वाले कर्मियों को पुरस्कृत कर रहे थे. पहली बार यह आयोजन राष्ट्रीय सेम्पल सर्वे आर्गेनाइजेशन के साथ संयुक्त रूप से किया गया. राघवजी ने कहा कि सांख्यिकी के महत्व को देखते हुए मध्यप्रदेश में सांख्यिकी विभाग को सुदृढ़ किया जा रहा है और इसके काम में काफी सुधार भी आया है. विभाग द्वारा इस वर्ष प्रकाशित आर्थिक सर्वेक्षण की भारत योजना आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. मोन्टेक सिंह अहलुवालिया ने सराहना की है.

भारत सरकार द्वारा मध्यप्रदेश में रीजनल सांख्यिकी प्रशिक्षण संस्थान खोले जाने की पेशकश पर उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार इसके लिये हर-संभव सहायता देगी. विभाग में रिक्त पदों को भरने की कार्यवाही चल रही है. राघवजी ने प्रो. महालनोविस की सेवाओं को याद करते हुए उनको श्रद्धांजलि अर्पित की. आयुक्त, आर्थिक सांख्यिकी डॉ. एस.पी. शर्मा ने कहा कि मध्यप्रदेश में औद्योगिक विकास और सकल घरेलू उत्पादन में औद्योगिक क्षेत्र का योगदान बढऩा एक सकारात्मक पहलू है. उन्होंने प्रो. महालनोविस के व्यक्तित्व और कृतित्व के बारे में विस्तार से बताया.एएनएसओ के उप महानिदेशक प्रवीण श्रीवास्तव ने विकास और प्रगति में सांख्यिकी के महत्व को रेखांकित किया. केन्द्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय में उप महानिदेशक डॉ. रवीन्द्र सिंह ने कहा कि भारत सरकार द्वारा रीजनल सांख्यिकी प्रशिक्षण संस्थान मध्यप्रदेश में खोला जाना प्रस्तावित है.

Related Posts: