• दिल्ली में होगी बैठक

भोपाल,22 जून,नभासं. आईआईटी एवं अन्य सरकारी इंजीनियरिंग कालेजों में संयुक्त एकल प्रवेश परीक्षा के प्रस्ताव को लेकर उठे विवाद की परवाह न करते हुए केंद्र सरकार विश्वविद्यालयों में भी संयुक्त एकल प्रवेश परीक्षा प्रणाली लागू करना चाहती है.

इसके लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 25 जून को डीम्ड विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की बैठक बुलायी है. आईआईटी कौंसिल के फैसले से सरकार के लिए मुश्किल पैदा जरुर हो गयी है. पर वह समकक्ष डीम्ड विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की अगले सोमवार को बैठक बुलाकर उनमें संयुक्त एकल प्रवेश परीक्षा प्रणाली की संभावना पर विचार करना चाह रही है. करीब 30 डीम्ड विश्वविद्यालय हे और सभी अलग. अलग प्रवेश परीक्षाएं लेते हैं. जिससे छात्रों को काफी असुविधाएं होती है . इधर,कुछ नये केन्द्रीय विश्वविद्यालयों ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा शुरु भी कर दी है.

सूत्रों का कहना है कि अभी सरकार विचार विमर्श के पहले चरण में डीम्ड विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ बैठक करने के बाद भविष्य में सभी केन्द्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ भी इस संबंध में बैठक करेगी और उसके बाद राज्यों से भी बातचीत करेगी ताकि देश के सभी विश्वविद्यालयों में एकल प्रवेश परीक्षा प्रणाली लागू हो सके.दरअसल राज्यों में बने विश्वविद्यालयों को यूजीसी मान्यता अवश्य देता है पर वे विश्वविद्यालय केंद्र सरकार के अधीन नहीं है. इसलिए राज्य सरकारों की सहमति के बाद ही उनके बारे में केन्द्र सरकार कोई निर्णय ले सकती है .इसीलिए ये प्रयास किया जा रहा है.

Related Posts: