दो टुकड़ों में किया नामकरण, आधा राजा भोज तो आधा राजीव मार्ग

भोपाल, 1 अक्टूबर नभासं. शहर की शान वीआईपी रोड पर चल रही सियासत का असर शनिवार को यह हुआ कि इस सड़क का नामकरण दो टुकड़ों में कर दिया है. यानि राजनीतिक नामकरण करते हुए डा. शंकर दयाल शर्मा चौराहे से करबला फिल्टर प्लांट से लेकर गौहर महल तक का नाम राजा भोज मार्ग हो गया है, तो दूसरी तरफ करबला फिल्टर प्लांट से लेकर लालघाटी चौराहे तक की सड़क को अब राजीव गांधी मार्ग के नाम से जाना जाएगा. यह प्रस्ताव शनिवार को भोपाल नगर निगम परिषद की बैठक में पारित हुआ.

इसके पहले बैठक में इस मुद्दे पर जमकर राजनीति देखने को मिली. गौरतलब है कि भाजपा जहां इस रोड को राजा भोज मार्ग करने की मांग कर रही थी, तो वहीं कांग्रेसी पार्षद इसका विरोध कर रहे थे और वे इसका नामकरण राजीव गांधी मार्ग करना चाहते थे. आखिरकार परिषद की बैठक में इस मुद्दे का पटाक्षेप हो गया और दोनों ही दलों की मंशा पूरी हो गई.

इन सड़कों के भी बदले नाम

इसके अलावा लिंक रोड नं 2 स्थित माता मंदिर चौराहे से सुभाष स्कूल तिराहा तक के मार्ग को प्रदेश के पूर्व मुख्य मंत्री स्व. अर्जुन सिंह के नाम पर नामकरण करने का प्रस्ताव पारित हुआ. सुभाष स्कूल तिराहा से होशंगाबाद रोड स्थित डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी चौक तक के मार्ग का नाम डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग, डिपो चौराहे से भदभदा पुल तक के मार्ग का नाम मदर टेरेसा मार्ग और औद्योगिक क्षेत्र गोविंदपुरा में मुख्य द्वार से विश्वकर्मा मंदिर तिराहे तक के मार्ग का नाम भगवान विश्वकर्मा मार्ग किया गया.
बैठक में कांग्रेस पार्षद दल की ओर से शहर के नागरिकों को रोजाना पानी देने के प्रस्ताव पर परिषद अध्यक्ष कैलाश मिश्रा ने अधिकारियों को इस संबंध में संभागायुक्त को अवगत कराने के निर्देश दिए. अंत में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान दिवंगत नवाब मंसूर अली खां पटोदी और पूर्व पार्षद स्व घीसीलाल यादव को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई.

Related Posts: