• क्रिकेट

आईसीसी रैंकिंग में 45 अंक पीछे कोहली

नई दिल्ली, 6 सितंबर. आईसीसी वनडे रैकिंग में नंबर वन बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला 900 का आंकड़ा पार कर 901 रेटिंग अंकों के साथ अपने करिअर के सर्वश्रेष्ठ स्तर पर पहुंच गये हैं और इसके साथ ही विश्व के नंबर दो बल्लेबाज भारत के विराट कोहली से उनका फासला लंबा हो गया है.

विराट के फिलहाल 858 रेटिंग अंक हैं और इस तरह वह अमला से 43 अंक पीछे छूट गये हैं. भारत को अब अगला वनडे जनवरी में इंग्लैंड केग खिलाफ खेलना है. इस कारण कोहली को यह अंतर पाटने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. जुलाई के अंत में श्रीलंका के खिलाफ भारत की वनडे सीरीज के समय तक अमला और विराट से महज पांच अंक आगे थे लेकिन अब अंतर बढ़ता जा रहा है. उस समय विराट के खाते में 866 अंक थे जो उनके करिअर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है जबकि अमला के खाते में 871 अंक थे.

शीर्ष 10 बल्लेबाजों की सूची में विराट के अलावा भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी तथा धुरंधर बल्लेबाज गौतम गंभीर भी अपना स्थान बनाये हुए हैं. धोनी 745 अंकों के साथ छठे जबकि गंभीर 689 अंकों के साथ नौवें स्थान पर हैं. इन दोनों के बाद विस्फोटक ओपनर वीरेन्द्र सहवाग का नंबर आता है जो लंबी दूरी के अंतर पर 24वें पायदान पर मौजूद हैं. इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें वनडे में मैन आफ द मैच और पूरी श्रृंखला में मैन आफ द सीरीज रहे अमला को अपने इस प्रदर्शन का जबर्दस्त फायदा मिला है. इस सीरीज में उन्होंने 111.6 के शानदार औसत से एक शतक और एक अर्धशतक समेत 335 रन बनाये.

सीरीज शुरू होने से पहले अमला के खाते में 871 अंक थे. इस सीरीज से उन्हें पूरे 30 अंकों का फायदा हुआ. दक्षिण अफ्रीका के ही एबी डीविलियर्स 852 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे पायदान पर मौजूद हैं जबकि श्रीलंका के कुमार संगकारा 773 अंकों के साथ चौथे नंबर पर हैं. पांचवें नंबर पर मौजूद इंग्लैंड के जोनाथन ट्राट के खाते में 749 अंक हैं. गेंदबाजी रैंकिंग में पाकिस्तान के आफ स्पिनर सईद अजमल भी इसी हफ्ते अपने करिअर के सर्वश्रेष्ठ स्तर पर पहुंचकर 759 रेटिंग अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं जबकि उनके हमवतन मोहम्मद हफीज 747 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. हफीज ने भी इसी हफ्ते आस्ट्रेलिया के खिलाफ संपन्न सीरीज के दौरान अपने करिअर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग (762) हासिल की थी.

भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 681 अंकों के साथ चौथे नंबर पर हैं. उनके अलावा कोई भारतीय गेंदबाज शीर्ष-20 में भी शामिल नहीं है. अश्विन जुलाई के आखिर में 691 अंकों के साथ करिअर के सर्वश्रेष्ठ स्तर पर थे जहां से वह अब 10 अंक लुढ़क चुके हैं. दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज लोनबावो सोत्सोबे तीसरे और मोर्न मोर्कल पांचवें स्थान पर मौजूद हैं.

zp8497586rq

Related Posts: