निकला भव्य चल समारोह,जगह-जगह हुई पूजा अर्चना

भोपाल,17 सितंबर,नभासं.भागवान विश्वकार्म की जयंती आज राजधानी में पूरी श्रद्वा और उत्साह के साथ मनाई गई. भव्य चल समारोह के साथ जगह- जगह पर विधि विधान से भगवान विश्वकार्मा की पूजा-अर्चना की गई. वहीं इस अवसर पर भेल कारखाने के गेट क्र.5 के पास विशाल मेला लगा जिसमें हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए.

इस मौके पर भेल में उत्पादकता की प्रगति संबंधी प्रदर्शनी लगाई गई जिसमें भारी मशीनें, ट्रांसफार्मर और भेल उत्पादित अन्य मशीनों को प्रदर्शित किया गया. राजधानी में भगवान विश्वकर्मा की जयंती के अवसर पर कई जगह भगवान विश्वकर्मा की झांकियां सजायी गयी. वहीं विश्वकर्मा मंदिर इमामोगेट भोपाल से विश्वकार्मा भगवान की भव्य चल समारोह निकाला गया. शहर में जगह-जगह पर विधि विधान से भगवान विश्वकार्मा की पूजा-अर्चना की गई और विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए . औद्योगिक क्षेत्र गोविंदपुरा के विश्वकर्मा मंदिन में विशेष पूजा और विशाल भंडारे का आयोजन किया गया.

देवगणों द्वारा पूजित

नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने विश्वकर्मा जयंती के पावन पर्व पर बाग सेवनियां स्थित भगवान विश्वकर्मा मंदिर में पूजा-अर्चना की एवं नागरिकों को भगवान विश्वकर्मा जयंती की शुभकामनाएं दी. इस मौके पर उन्होंने विश्वकर्मा मंदिर प्रांगण में शेड का निर्माण कराने की घोषणा की.भगवान विश्वकर्मा की जयंती बाग सेवनियां स्थित भगवान विश्वकर्मा मंदिर में धूमधाम से मनाई गई. इस मौके पर समारोह पूर्व आयोजित कार्यक्रम के दौरान नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने कहाकि भगवान विश्वकर्मा ने मानव को सुख सुविधाएं प्रदान करने के लिये अनेक यंत्रों व शक्ति सम्पन्न भौतिक साधनों का निर्माण किया.

भेल कारखाना

कार्यपालक निदेशक एसएस गुप्ता ने भगवान विश्वकर्मा की और मशीनों एवं उपकरण की पूजा-अर्चना एवं आरती की. इसके उपरांत ईडी व उनका काफिला कारखानों के विभिन्न ब्लाकों में झांकियों में प्रस्तुत आयामों एवं उपलब्धियों को निहारने गया. इसके उपरांत भेल कारखाने के प्राचीन हनुमान मंदिर गए. जहां स्थापित विभिन्न भगवान की मूर्तियों सहित हनुमान जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पण कर एवं आरती कर पूजा-अर्चना की गई. यहां करीब 4 बजे तक भक्तों का तांता लगा रहा. सीपीआरआई औद्योगिक संस्थान के निदेशक  ने मशीनों, उपकरण एवं भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना हवन एवं आरती की. इस अवसर पर उपस्थित लोगों को प्रसाद में लड्ïडू एवं मुरमुरे का वितरण भी किया गया.

भेल टाउनशिप

इधर भेल टाउनशिप में स्थित सिविल कार्यालयों में नगर प्रशासक बीके सिंह ने भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना हवन एवं आरती की. इस अवसर पर उपस्थित जनों को लड्डू एवं मुरमुरे वितरण किया गया.

झांकि यों का लुत्फ

भेल कारखाने के ट्रांसफार्मर ब्लाक 3 में पानी एवं वाष्प से बिजली पैदा करने के दृश्य के अलावा सब स्टेशन तक पहुंचाने और टाउनशिप के परिवेश को कैसे प्रकाशवान किया जाएगा. ऐसा दृश्य प्रस्तुत किया गया है. साथ ही डेम से निकलने वाले पानी को तालाब में समाहित करने का दृश्य दर्शनार्थियों को आकर्षित किया.

भेल का आनंद

भेल कारखाने के 5नंबर गेट के निकट लगाए विभिन्न झूलों का आनंद बच्चों ने भरपूर उठाया. साथ ही यहां विभिन्न व्यंजनों के स्टालों पर नागरिकगण परिवार सहित व्यंजनों के स्वाद का आनंद लेते नजर आए. वहीं कारखाने के अंदर दर्शनार्थियों द्वारा आईस्क्रीम का लुत्फ भी भरपूर लेते दिखाई पड़े.

Related Posts: