दो संदिग्ध मरीजों के स्वाब के नमूने जांच के लिए जबलपुर भेजे

भोपाल, 27 अगस्त. भोपाल में स्वाइन फ्लू की जांच हो सकेगी. प्रशासन ने इसके लिए प्रयास तेज कर दिए हैं. बी एम एच आर सी, वेटरनरी लैब और गोविंदपुरा क्षेत्र की एक निजी पैथोलॉजी लैब में स्वाइन फ्लू की जांच की जा सकती है, इसके लिए आईसीएमआर की अनुमति लेना आवश्यक है. कलेक्टे्रट में आयोजित टॉस्क फोर्स की बैठक में कलेक्टर ने अफसरों को निर्देश दिए कि वे इसके लिए प्रयास तेज करें.

स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीजों के स्वाब के नमूने जबलपुर भेजे जाते हैं, जहां से जांच रिपोर्ट आने में एक-दो दिन या उससे भी अधिक समय लग जाता है. ऐसे में डॉक्टर जांच रिपोर्ट का इंतजार करते रहते हैं और मरीज की हालत बिगड़ जाती है. भोपाल में दो संदिग्ध मरीजों के स्वाब के नमूने जांच के लिए जबलपुर भेजे गए हैं. इनमें नए शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती एक युवती और हमीदिया अस्पताल में भर्ती 70 वर्षीय एक वृद्ध शामिल है. 12 संदिग्धों के स्वाब के नमूने भेजे जा चुके हैं. 15 अस्पतालों में स्वाइन फ्लू का इलाज स्वास्थ्य विभाग ने 15 अस्पतालों को स्वाइन फ्लू उपचार केंद्र के रूप में अधिकृत किया है.

सभी निजी और सरकारी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड होना चाहिए. जहां पर्याप्त जगह नहीं है वहां कम से कम एक बेड का आइसोलेशन वार्ड जरूर हो, जिससे संक्रमित रोगी का पृथक से उपचार किया जा सके ताकि अन्य व्यक्ति को संक्रमण न हो. यह बात कलेक्टर निकुंज श्रीवास्तव ने टॉस्क फोर्स की बैठक में कहीं. कलेक्टर ने कहा कि एक ऐसी एंबुलेंस भी तैनात रखी जाए जिसमें वेंटीलेटर की सुविधा हो ताकि गंभीर मरीज को शीघ्र अस्पताल पहुंचाने में मदद मिले.

दो महिलाओं की मौत

भोपाल, 27 अगस्त. जयपुर-जबलपुर नेशनल हाइवे नंबर 12 पर श्यामपुर में एक कंटेनर के बाइक पर पलट जाने से भोपाल निवासी एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई.

कंटेनर गिरने से हाइवे पर करीब ढाई घंटे जमा लगा रहा. जानकारी के मुताबिक ओल्ड सुभाष नगर निवासी योगेश्वर रावत की पत्नी अनिता अपने परिचित राजेश शर्मा के साथ श्यामपुर, सीहोर एक मंदिर दर्शन करने जा रहीं थी. इस दौरान फ्रिज लेकर ब्यावरा से भोपाल आ रहा कंटेनर अगला पहिया गड्ढे में आने के कारण अनियंत्रित होकर करोंद निवासी राजेश शर्मा की बाइक पर पलट गया, जिसमें राजेश और अनिता रावत की कंटेनर के नीचे दबने से मौत हो गई. ढाई घंटे बाद जेसीबी और क्रेन की मदद से कंटेनर को हटाकर दोनों के शव बाहर निकाले गए. पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद दोनों के शव परिजनों को सौंप दिए हैं.

Related Posts: