आर परशुराम ने महिला हेल्पलाईन स्टेट सेन्टर का किया शुभारंभ

Helpline-1090_R.Parshuramभोपाल, 1 जनवरी. मुख्य सचिव आर. परशुराम ने आज यहां कंट्रोल रूम में स्थापित महिला हेल्पलाइन के स्टेट सेन्टर का शुभारंभ किया. इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक नंदन दुबे, अपर मुख्य सचिव एम.एम. उपाध्याय और महिला अपराध सेल प्रभारी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अरुणा मोहन राव भी उपस्थित थीं.

मुख्य सचिव आर. परशुराम ने अपने मोबाइल फोन से महिला हेल्प लाइन का टोल फ्री टेलीफोन नंबर-1090 डायल कर हेल्पलाइन के माध्यम से प्रदेश के पूरे पुलिस महकमे को नववर्ष की बधाई और शुभकामनायें दीं. प्रदेश में महिलाओं के विरुद्घ अपराधों की रोकथाम हेतु पुलिस द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुये मुख्य सचिव ने आशा व्यक्त की कि यह हेल्पलाइन महिलाओं को सुनिश्चित सुरक्षा प्रदान करने में कारगर सिद्घ होगी. महिला हेल्पलाइन के शुभारंभ के लिये मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रेषित शुभकमनायें अग्रेषित करते हुये परशुराम ने कहा कि पुलिस के सहयोग से राज्य सरकार ने महिलाओं के विरुद्घ अपराधों की रोकथाम के लिये कड़े कदम उठाये हैं, कठोर निर्णय लिये हैं, जिन्हें पूरी सख्ती के साथ क्रियान्वित भी किया जा रहा है.

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अरुणा मोहन राव ने महिला हेल्पलाइन के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुये बताया कि इस हेल्पलाइन के लिये भारत संचार निगम लिमिटेड द्वारा ”1090ÓÓ का नंबर आवंटित किया गया है. हेल्पलाइन में प्रदेश के सभी जिलों में महिलाओं के द्वारा की गई शिकायतें दर्ज की जाएंगी एवं इसका निराकरण स्थानीय/थाना स्तर पर, उच्च प्राथमिकता से किया जायेगा. महिला हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों को दैनंदिनी कार्यों में सर्वोच्च प्राथमिकता दी जायेगी. श्रीमती राव ने जानकारी दी कि महिलाओं से प्राप्त शिकायतों के निराकरण हेतु जिलों में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है.

उन्होंने बताया कि प्रदेश भर से महिलाओं से प्राप्त शिकायतों को राज्य स्तरीय हेल्पलाइन से नोडल अधिकारी को फोन के द्वारा सूचित किया जायेगा. नोडल अधिकारी के उपलब्ध नहीं होने पर जिले के अन्य अधिकारी या संबंधित थाना प्रभारी को सूचना दी जायेगी जिस पर संबंधित अधिकारी को तत्काल एवं प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित कर दी गई कार्यवाही से ”1090ÓÓ पर सूचित करना होगा. श्रीमती राव ने बताया कि संबंधित अधिकारी इन शिकायतों पर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित कर 24 घंटे के भीतर कार्यवाही कर अपनी रिपोर्ट हेल्पलाइन के नंबर- ”1090ÓÓ पर दर्ज करायेगा. शिकायतों/समस्याओं का अधिकतम एक माह के भीतर समाधान/निराकरण सुनिश्चित किया जायेगा. महिला हेल्पलाइन के शुभारंभ कार्यक्रम में वरिष्ठï पुलिस अधिकारीगण, टेलीफोन कम्पनियों के प्रतिनिधि और संबंधित विभागों के अधिकारी भी शामिल हुये.

Related Posts: