फ्रेंच ओपन टेनिस

पेरिस.1 जून.ए. खिताब की प्रबल दावेदार और दूसरी वरीयता प्राप्त रुस की मारिया शारापोवा ने जर्बदस्त प्रदर्शन करते हुए जापान की अयूमी मोरिता को आज 6-1, 6-1 से रौंदकर फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया.

पूर्व चैम्पियन एना इवानोविच और तीसरे वरीयता प्राप्त पोलैंड की एगनिस्जका रदवांस्का को उलटफेर का शिकार होकर टूर्नामेंट से बाहर हो जाना पड़ा, वहीं रोजर फेडरर ने अपने प्रतिद्वंद्वी को 6-3, 4-6, 6-2, 7-5 से हराकर अगले दौर में प्रवेश कर लिया. वर्ष 2008 में चैंपियन रही इवानोविच को इटली की क्लेकोर्ट विशेषग्य सारा ईरानी ने 1-6, 7-5, 6-3 से हराया. इतालवी खिलाड़ी का चौथे दौर में 2009 की चैंपियन रुस की स्वेतलाना कुज्नेत्सोवा के साथ मुकाबला होगा जिन्होंने तीसरी सीड रदवांस्को को 6-1, 6-2 से ध्वस्त कर दिया.

शारापोवा ने जापानी खिलाड़ी को एक घंटे में हरा दिया. शारापोवा ने मैच में मनमाने अंदाज में विनर्स झोंके, शारापोवा का अगला मुकाबला चीन की पेंग शुई से होगा.  इस बीच दसवीं वरीयता प्राप्त अमेरिका के जान इस्नर को दूसरे ही दौर में उलटफेर का शिकार होना पड़ा है लेकिन महिला एकल में गत चैंपियन चीन की ली ना और पूर्व चैंपियन इटली की फ्रांसिस्का शियावोन ने तीसरे दौर में जगह बना ली है. इस्नर को यहां दूसरे दौर के मुकाबले में गैर वरीय खिलाड़ी फ्रांस के पाल हेनरी मैथ्यू ने पांच घंटे 41 मिनट तक चले मैराथन संघर्ष में 6-7, 6-4, 6-4, 3-6, 18-16 से हराकर तीसरे दौर में जगह बना ली. पैर के अंगूठे में चोट के बावजूद फ्रांसीसी खिलाड़ी ने अपने से कहीं ऊंची रैंकिंग वाले खिलाड़ी के खिलाफ जीवट प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की. इस्नर के अलावा चार अन्य वरीय खिलाडिय़ों का सफर भी दूसरे दौर में ही थम गया. चौबीसवीं सीड जर्मनी के फिलिप कोलश्राइबर 25वीं सीड आस्ट्रेलिया के बर्नार्ड टोमिच 28वीं सीड सर्बिया के विक्टर त्रोइकी और 32वीं सीड जर्मनी के फ्लोरियन मेयर को शिकस्त का सामना करना पड़ा. महिला वर्ग में गत चैंपियन और सातवीं सीड ली ना ने दूसरे दौर में फ्रांस की स्टेफनी फोरेत्ज गेकोन को बेहद आसानी से 6-0, 6-2 से हराया जबकि वर्ष 2010 की चैंपियन और 14वीं सीड शियावोन को बुल्गारिया की स्वेताना पिरोनकोवा को 2-6, 6-3, 6-1 से हराने के लिए काफी पसीना बहाना पड़ा.

लेकिन 16वीं सीड रूस की मारिया किरिलेंको और 19वीं वरीयता प्राप्त सर्बिया की येलेना यांकोविच को दूसरे ही दौर में हार का सामना करना पड़ा. किरिलेंको को चेक गणराज्य की क्लारा जाकोपालोवा ने 6-4, 3-6, 6-3 से हराया जबकि यांकोविच को अमेरिका की वारवरा लेप्चेंको के हाथों 6-7, 6-4, 4-6 से हार का सामना करना पड़ा.

Related Posts: