नई दिल्ली, 18 अप्रैल.  महंगाई के मौसम में खाने की थाली पर ही नहीं बल्कि अब अपने सगे संबंधियों को चिट्ठी लिखने से लेकर नौकरी का आवेदन देना भी महंगा पड़ेगा. क्योंकि अब स्पीड पोस्ट की कीमत में भारी वृद्धि होना तय हो गया है.

दूरसंचार मंत्रालय ने डाक विभाग को स्पीड पोस्ट की कीमतों में एक जून से इजाफा करने की हरी झंडी दे दी है. मंत्रालय ने स्पीड पोस्ट की दरों में 30 फीसदी की कीमत वृद्धि करने की मंजूरी दी है. डाक विभाग के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक स्पीड पोस्ट की कीमतें बढ़ाने को लेकर एक जून से अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. ग्राहकों पर इससे काफी ज्यादा बोझ पड़ेगा. मसलन, अभी स्थानीय स्तर पर स्पीड पोस्ट की सेवा लेने पर ग्राहक को 12 रुपये देने पड़ते हैं. अब कीमत वृद्घि के बाद यह शुल्क बढ़कर 17 रुपये हो जाएगा.

इसी तरह अंतर्राज्यीय स्पीड पोस्ट की कीमत लगभग 25 रुपये पड़ती थी, जो कि अब कीमत वृद्धि के बाद सीधा बढ़कर करीब 35 रुपये हो जाएगी. डाक विभाग ने तो दूरसंचार मंत्रालय को सिर्फ स्पीड पोस्ट ही नहीं बल्कि मनी ऑर्डर, अंतरदेशीय पत्र और पोस्ट कार्ड में भी भारी बढ़ोत्तरी करने का प्रस्ताव दिया था. लेकिन मंत्रालय ने फिलहाल स्पीड पोस्ट की दरों में 30 फीसदी वृद्धि करने की मंजूरी दी है. डाक विभाग ने मंत्रालय को अपने घाटे को पूरा करने के लिए सेवाओं को महंगा करने का प्रस्ताव किया था. उसका कहना था कि अगर कीमत नहीं बढ़ती तो इससे देशभर के डाकघरों की सेहत पर खराब असर पड़ेगा. साथ ही कर्मचारियों को वेतन देना भी मुश्किल हो जाएगा. डाक विभाग के उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि स्पीड पोस्ट दर में वृद्घि के बाद विभाग को लगभग 250 करोड़ रुपये का सालाना इजाफा होगा. अभी विभाग को स्पीड पोस्ट से सालाना 800 करोड़ रुपये की आमदनी होती है. खास बात यह है कि डाक विभाग की स्पीड पोस्ट सेवा ग्राहकों की सबसे लोकप्रिय सेवा है. ज्यादातर ग्राहक इस सेवा को लेना पसंद करते हैं. कई छोटी-मोटी कुरियर कंपनियों के गैर भरोसेमंद सेवा के मुकाबले स्पीड पोस्ट की विश्वसनीयता बरकरार है. एक अनुमान के मुताबिक डाक विभाग के कुल ग्राहकों में से लगभग 70 फीसदी ग्राहक स्पीड पोस्ट सेवा को लेना पसंद करते हैं.

कितना पड़ेगा असर
1. अभी स्थानीय स्तर पर स्पीड पोस्ट के लिए ग्राहक को 12 रुपये देने पड़ते हैं. अब कीमत वृद्घि के बाद यह बढ़कर 17 रुपये हो जाएगा.
2. इसी तरह अंतर्राज्यीय स्पीड पोस्ट की कीमत लगभग 25 रुपये पड़ती थी, जो कि अब करीब 35 रुपये हो जाएगी.

Related Posts: