भोपाल, 6 जून. आईआईटीयंस फार यूथ (आईएफआई) आईआईटी खडगपुर के छात्रों द्वारा संचालित एक संस्था है जो 12वीं की परीक्षा दे चुके छात्रों को सही कालेज और सही ब्रांच के लिए सही राह दिखाने के लिए भोपाल आ रही है.

इस सिलसिले में वे एक सेमीनार कराने जा रहे है जो 9 जून को शाम 5 बजे से 9 बजे तक ज्ञान गंगा इंस्टीट्ïयूट आफ टेक्रालाजी के सभागार में आयोजित होगा. इस नि:शुल्क सेमीनार में वह ना सिर्फ यह बताएंगे कि विभिन्न इंजीनियरिंग संस्थानों की विभिन्न ब्रांचो में क्या पढ़ते है और वर्तमान में किन क्षेत्रों में आप उसमें अध्ययन करके जा सकते है, बल्कि इसके अलावा ड्राप लेने के इच्छुक छात्रों को भी सही मार्गदर्शन दिया जाएगा. आईआईटी प्रवेश परीक्षा के नए पैटर्न और इसके आने से आपके ड्राप लेने के फैैसले पर क्या प्रभाव पड़ेगा, इस पर भी चर्चा होगी.

आईआईटी 2012 में रैंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी जो दुर्भाग्यवश अच्छी रैंक नहीं ला पाए है उन्हें असमंजस की स्थिति से उबारने के लिए द्वितीय और तृतीय वर्ष के आईआईटी छात्रों की एक टीम उन्हें संबोधित करेंगी. जिन छात्रों ने अपने दो वर्षोंे में ठीक से तैयारी नहीं की थी उन्हें आगे क्या करना चाहिए इस बात पर भी प्रस्तुति होगी. इसके अलावा एनआईटी और त्रिपल आईटी जैसे संस्थानो की विभिन्न ब्राचों पर भी प्रकाश डाला जाएगा. भोपाल में प्राईवेट इंजीनियरिंग कालेज के बढ़ते आधिपत्य और उनसे भी किस प्रकार एक अच्छे कैरियर का निर्माण हो सकता है चर्चा के प्रमुख विषयों में से एक होगा. गौरतलब है कि यह सेमीनार बच्चों के लिए तो है ही साथ ही साथ अभिभावकों के लिए ये और महत्व पूर्ण हो जाता है.

Related Posts: