विदिशा, 19 सितम्बर न.स.से. पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार आगामी 21 सितम्बर को सांची में बौद्ध यूनिवर्सिटी के उद्घाटन समारोह में श्रीलंका के राष्ट्रपति एवं भूटान के प्रधानमंत्री एवं अन्य व्हीआईपी का आगमन हो रहा है, जिसके चलते सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से 21 सितम्बर को प्रात: 7 बजे से सायंकाल 4 बजे तक विदिशा से भोपाल जाने वाला सड़क मार्ग पूर्णत: बंद किया जाकर परिवर्तित किया गया है.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि विदिशा-ईदगाह चौराहे से भोपाल जाने हेतु  वाहन, कार, जीप, ट्रक एवं बसों के आवागमन के लिये मार्ग ईदगाह, ढोलखेड़ी, खामखेड़ा से बैरसिया होकर भोपाल जायेंगे तथा जो वाहन बीना-कुरवाई गंजबासौदा से आयेंगे, वे वाहन भी ढोलखेड़ी चौराहे से खामखेड़ा, बैरसिया होकर भोपाल जायेंगे. जबकि विदिशा से भोपाल जाने वाले छोटे वाहन कार, जीप आदि हरिपुरा होकर सोंठिया, मेहगांव, कौढ़ी, रायसेन से भोपाल जायेंगे.

पुलिस अधीक्षक वी.पी. चंद्रवंशी ने बताया कि 21 सितम्बर को सांची में बौद्ध यूनिवर्सिटी के उद्घाटन समारोह में श्रीलंका के राष्ट्रपति और भूटान के प्रधानमंत्री सहित अन्य व्हीआईपी के आगमन के चलते प्रशासन द्वारा सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं और इसके चलते कुछ दिन पूर्व से ही सांची व उसके आसपास बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों ने डेरा डाल रखा है तथा सांची के आसपास सड़क व रेलमार्ग सहित रेलवे स्टेशन, बस स्टेंड, चौक-चौराहे, लॉज-होटलें व अन्य स्थानों पर भी पुलिस द्वारा सघन जांच पड़ताल की जा रही है. इसी के चलते ग्वालियर टिगरा के पीटीएस से करीब 500 जबान भी आये हैं, जिन्हें विदिशा की गोयल धर्मशाला व अन्य स्थानों पर रूकवाया गया है. जबकि कमाण्डेंट, डिप्टी कमाण्डेंट व डीएसपी रेंक के करीब दो दर्जन से अधिक पुलिस अधिकारियों को भी विदिशा में विभिन्न लॉज और होटलों में ठहराया गया है.
श्री चंद्रवंशी ने बताया कि विदिशा में जो बल रूका है, उसके अलावा बड़ी भारी संख्या में सांची व उसके आसपास और रायसेन में भी पुलिस बल रूका हुआ है, जो पल-पल की गतिविधि पर नजर रखे हुये हैं.

प्रभारी मंत्री और कमिश्नर ने देखीं व्यवस्थाएं

प्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विभाग राज्यमंत्री और रायसेन जिले के प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह और भोपाल संभागायुक्त प्रवीण गर्ग ने बुधवार को सांची के समीप बनने वाले बौद्घ विश्वविद्यालय की आधार शिला के संबंध में की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। इस अवसर पर उनके साथ मध्यप्रदेश गृह निर्माण मण्डल के अध्यक्ष रामपाल सिंह राजपूत भी मौजूद थे.

प्रभारी मंत्री श्री सिंह को रायसेन कलेक्टर मोहनलाल मीणा ने अब तक की गई तैयारियों की बिन्दुवार जानकारी दी। प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने अधिकारियों से कहा कि वह यह सुनिश्चित करें कि कार्यो में किसी भी प्रकार की चूक न हों। उन्होंने सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था के संबंध में भी विस्तार से चर्चा कर जानकारी प्राप्त की। प्रभारी मंत्री ने इससे पहले शिलान्यास स्थल पर पहुंचकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।सांची में बौद्घ विश्वविद्यालय का शिलान्यास 21 सितम्बर शुक्रवार को आयोजित होने जा रहा है. उक्त भव्य  भोपाल संभागायुक्त प्रवीण गर्ग ने जायजा लिया. इस अवसर पर उनके साथ होशंगाबाद रेंज के आईजी अजय शर्मा, कलेक्टर रायसेन मोहनलाल मीणा समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. आयुक्त श्री गर्ग ने शिलान्यास स्थल, सभास्थल और हेलीपैड स्थल का मौके पर जायजा लिया और वहां की गई व्यवस्थाओं के संबंध मेें पूछताछ की.

Related Posts: