भोपाल, 19 जुलाई. राराष्ट्रीय संगठन यूथ अगेन्स्ट करप्शन मंच द्वारा छात्र शक्ति भवन डीपो चौराहा के चन्द्रशेखर आजाद सभागार में भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन वर्तमान एवं आगामी दिशा विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया.

व्याख्याता के मुख्य वक्ता के रूप में वेदप्रताप वैदिक ने अपना उद्ïबोधन दिया इस व्याख्यान कार्यक्रम में यूथ अगेन्स्ट करप्शन मंच के राष्ट्रीय संयोजक सुनिल बंसल परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री उमेश दत्त भी विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे. व्याख्यान वैदिक ने कहाकि भ्रटाचार के विरुद्घ नौजवान ही परिवर्तन ला सकता है. उन्होंने कहा कि इस समय देश का सबसे बड़ा एजेण्डा भ्रष्टïचार ही बन गया है. युवाओं को ना सिर्फ मनमोहन, चिदंबरम बल्कि भ्ष्टïचार में लिप्त प्रत्येक व्यक्ति का घेराव करते हुए भ्रष्टïाचार विरोधी युद्घ का शंखनाद को देना चाहिये. उन्होंने आगे कहाकि आप जहां आंदोलन करेंगे मैं वहां उपलब्ध रहूंगा. भ्रष्टïाचार के विरोध में अपना मत व्यक्त ना करना भी एक प्रकार का भ्रष्टïचार है. वैदिक ने कहाकि चुनाव प्रक्रिया एवं वर्तमान शिक्षा प्रणाली भ्रष्टाचार को प्रभावी बनाने में प्रमुख भूमिका निभा रही है. हम मध्यमवर्गीय सर्वाधिक भ्रष्टïचार से पीडि़त है एवं हम ही इसके  प्रति नरमी बरसते है. हमें संकल्प करते हुए एक नैतिक   आंदोलन  खड़ï करना होगा.

उन्होंने आगे कहाकि राजनेता इतने मुर्ख नहीं है कि वो लोकपाल बनाकर स्वयं को कटघरे में खड़ा करेंगे, सारी राजनीति काले पैसे से होती है किसे देश का कोई भी नेता बंद नहीं होना देना चाहता. भ्रष्टïाचारी रूपी विकास बीमारी से निपटने हेतुु केवल अपनी मन: स्थिति कोमजबूत करने की आवश्यकता है. हमारी संस्कृति हमारा आधार है जो हमें ताकतवर बना सकती है. इस अवसर पर यूथ अगेन्स्ट करप्शन मंच के राष्टï्रीय संयोजक सुनील बंसल ने युवाओं से आव्हान करते हुए उन्हें बड़ी संख्या में यूथ अगेन्स्ट करप्शन मंच से जूडऩे की अपील की. अभाविप के राष्टï्रीय महामंत्री उमेश दत्त ने यूथ करप्शन को पूर्ण समर्थन के साथ वहाँ की अभाविप के प्रत्येक आंदोलन में पूर्ण रूप से अपना योगदान करेगी.

Related Posts: